घर से संभलकर निकलें, राष्‍ट्रपति के आगमन को लेकर पटना में आज से चार दिन तक बदलेगी यातायात व्‍यवस्‍था

पटना, जागरण संवाददाता। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन पर राजधानी पटना की यातायात व्यवस्था आज यानी 19 से 22 अक्टूबर तक बदली रहेगी। वहीं मंगलवार की सुबह 8.00 बजे से राष्ट्रपति के कारकेड की सुरक्षा का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इस दौरान एयरपोर्ट, राजभवन, बेली रोड, फ्रेजर रोड, स्टेशन रोड और पटना साहिब जाने वाले रास्ते पर आम वाहनों को आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। सुबह 8.00 बजे पटना एयरपोर्ट से राष्ट्रपति का कारकेड राजभवन पहुंचेगा। वहां से यह विधानसभा, बुद्ध स्मृति पार्क परिसर स्थित विपश्यना केंद्र, गांधी मैदान खादी माल और पटना साहिब तक जाएगा। यह पूर्वाभ्यास मिनट टू मिनट कार्यक्रम के अनुसार किया जाएगा।

कारकेड में शामिल होने वाले वाहनों को सुरक्षा जांच के बाद कड़ी सुरक्षा में रखा गया है। कारकेड में 22 वाहन शामिल होंगे। दो एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी भी होगी। पायलट और एडवांस पायलट के साथ राष्ट्रपति की स्टाफ कार व एक स्पेयर कार रहेगा।
राष्ट्रपति का कार्यक्रम
राष्ट्रपति 20 अक्टूबर को वायु सेना के विशेष विमान से पटना आएंगे। इसके बाद वे एयरपोर्ट से राजभवन जाएंगे। 21 अक्टूबर को महामहिम विधानसभा में शताब्दी समारोह में हिस्सा लेंगे। पटना परिभ्रमण के दौरान खादी माल और पटना साहिब तख्त श्रीहरमंदिर जी का दर्शन करेंगे। बुद्ध स्मृति पार्क में विपश्यना केंद्र जाने का कार्यक्रम है। राष्ट्रपति विधानसभा अध्यक्ष के आवास पर रात्रिभोज और सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। 22 अक्टूबर को दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।
यातायात व्यवस्था में बदलाव
राष्ट्रपति के तीन दिवसीय पटना परिभ्रमण के दौरान बेली रोड के विकल्प के तौर पर अशोक राजपथ का प्रयोग किया जा सकेगा। पटना साहिब से गांधी मैदान के लिए अशोक राजपथ को वैकल्पिक मार्ग के रूप में चुनना होगा।
राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर हाई अलर्ट
राजधानी में राष्ट्रपति के तीन दिवसीय कार्यक्रम के मद्देनजर प्रशासन हाई अलर्ट मोड पर रहेगा। पीएमसीएच, आइजीआइएमएस, इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। बिना जांच के खाने पीने की कोई भी चीजें नहीं परोसी जाएगी। एयरपोर्ट अथवा किसी भी कार्यक्रम स्थल पर केवल सुरक्षा पास वाले पदाधिकारी और नागरिक जा सकेंगे।

अन्य समाचार