Bihar Panchayat Chunav 2021: रोसड़ा, हसनपुर और विभूतपिुर में पंचायत चुनाव की तैयारियों में जुटा प्रशासन

समस्तीपुर, जासं। जिले के 20 में से पांच प्रखंडों का पंचायत चुनाव संपन्न हो चुका है। यानि एक चौथाई क्षेत्र में पंचायत चुनाव पूरी तरह शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न हो गया। हालांकि मतगणना परिणाम के बाद उजियारपुर प्रखंड के कुछ पंचायतों से पराजित प्रत्याशियों और उनके समर्थकों के द्वारा जमकर हंगामा और पथराव किया गया। जिसे प्रशासन ने किसी तरह शांत करा दिया। अब प्रशासन की नजर विभूतिपुर, रोसड़ा और हसनपुर में होने वाले पंचायत चुनाव पर है। इसकी तैयारी में प्रशासन पूरी तरह जुट गया है।

बता दें कि चौथे चरण में जिले के एकमात्र विभूतिपुर प्रखंड में मतदान होना है। 20 अक्टूबर को विभूतिपुर में मतदान कराया जाएगा। इसको लेकर प्रत्याशियों के द्वारा जमकर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। मतदाताओं के घर-घर पहुंचकर उनसे आर्शीवाद मांगा जा रहा है। वहीं बैनर,पोस्टर एवं प्रचार वाहन से भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास प्रत्याशी कर रहे हैं। मतदान के बाद 22 एवं 23 अक्टूबर को मोरदीवा स्थित आईटीआई कॉलेज में मतों की गिनती होगी।
तीसरे चरण में मतगणना के दौरान एवं उसके बाद हुए विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए इस बार सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने में प्रशासन जुट गया है। इसके अलावा उम्मीदवारों में मतगणना को लेकर किसी प्रकार का असंतोष नहीं हो, उसका भी ध्यान रखने की बात की जा रही है। दूसरी तरफ विभूतिपुर में पंचायत चुनाव के मतदान के ठीक चार दिन बाद यानि 24 अक्टूबर को रोसड़ा और हसनपुर में मतदान कराया जाएगा। इन दोनों प्रखंडों में भी सभी प्रत्याशी पूरी तरह प्रचार-प्रसार में जुट गए हैं। ऐसे में यहां की भी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। ईवीएम कमिशनिंग के साथ ही मतदान कर्मियों को नियुक्ति पत्र के साथ ही सुरक्षा को लेकर पुलिस पदाधिकारी एवं जवानों की तैनाती को लेकर भी तैयारी चल रही है।
खानपुर और शिवाजीनगर में नामांकन पत्रों की हो चुकी है संवीक्षा
छठे चरण में होने वाले खानपुर एवं शिवाजीनगर प्रखंड में नामांकन पत्रों की संवीक्षा हो गई। जबकि 18 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं। उसी दिन शाम में प्रत्याशियों के बीच प्रतीक चिन्हों का वितरण कर दिया जाएगा। यहां 3 नवंबर को मतदान कराए जाएंगे। जबकि मतगणना दस दिन बाद 13 और 14 नवंबर को होगी।
सरायरंजन और मोरवा में 19 से होगा नामांकन
जिले के सरायरंजन और मोरवा प्रखंडों में पंचायत चुनाव सातवें चरण में होगा। इसके लिए 18 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। अधिसूचना जारी होने के बाद 19 अक्टूबर से नामांकन कार्य प्रारंभ हो जाएगा। जिला परिषद सदस्य पद के लिए नामांकन का कार्य अनुमंडल निर्वाची पदाधिकारी सह एसडीओ, समस्तीपुर के यहां होगा। जबकि अन्य पदों के प्रत्याशी प्रखंड मुख्यालय में स्थित अलग-अलग काउंटरों पर अपना नामांकन पत्र जमा कर सकते हैं। इसको लेकर इन दोनों प्रखंडों में नाजिर रसीद काटा जा रहा है। संभावित प्रत्याशी और उनके प्रतिनिधियों के द्वारा नाजिर रसीद कटाया जा रहा है।
कहते हैं अधिकारी
जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ऋषभ राज ने बताया कि जिस तरह से तीन चरणों का चुनाव शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से कराया गया है, उसी प्रकार अन्य चरणों का भी चुनाव शांतिपूर्ण होगा। इसको लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से कटिवद्ध है। प्रशासन की ओर से हरसंभव तैयारी की जा रही है। विभूतिपुर, रोसड़ा और हसनपुर में होने वाले मतदान को लेकर भी आवश्यक तैयारी की जा रही है।

अन्य समाचार