बिहार के औरंगाबाद के नक्‍सल प्रभावित इलाके में 75 करोड़ की लागत से होगा 17 सड़कों का निर्माण

औरंगाबाद, जागरण संवाददाता। जिले के नक्सल प्रभावित इलाके में 75 करोड़ की लागत से 17 सड़कों का निर्माण होगा। करीब 70 किलोमीटर निर्माण की स्वीकृति केंद्र सरकार की वामपंथ योजना (एलडब्ल्यूई) के तहत मिली है। कुछ सड़कें पूरी तरह से घने जंगल व पहाड़ों पर बनेगी। जहां के ग्रामीण आजादी के बाद से अब तक कालीकरण सड़क को नहीं देख पाए हैं। मंगलवार को सांसद सुशील कुमार सिंह ने प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि सभी सड़कों के निर्माण के लिए उन्होंने गृह मंत्रालय को सूची सौंपी थी। जिसपर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने स्वीकृति दी है। सड़कों के निर्माण की स्वीकृति देने के लिए सांसद ने पीएम मोदी एवं गृहमंत्री को बधाई देते हुए कहा कि सड़कों के निर्माण से न सिर्फ सुदूर ग्रामीण इलाके के लोगों को सुलभ आवागमन की सुविधा मिलेगी, बल्कि नक्सल अभियान व कानून व्यवस्था में भी कारगर साबित होगा। किसान अपनी उपज को आसानी से बाजार लाकर बेच सकेंगे। रोजगार का सृजन होगा और इलाके की आर्थिक उन्नति होगी। उन्होंने कहा कि सड़क मानव जीवन की लाइफ लाइन मानी जाती है, और इन सड़कों के निर्माण से नक्सल इलाके में विकास की गति तेज होगी। कहा कि वे अपने क्षेत्र के विकास को लेकर सतत प्रयत्नशील रहते हैं।

इन सड़कों का होगा निर्माण
केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने जिन सड़कों के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की है। उनमें मदनपुर थाना क्षेत्र के चिल्मी गांव से लंगुराही (9 किलोमीटर), रामाबांध से अंबातरी (दो किलोमीटर), प्रेमनगर से डोकरी (डेढ़ किमी), जुड़ाही नहर से भंडारी (17 किमी), वकीलगंज से चिल्मी भाया भगवानपुर-पितंबरा-लालटेनगंज(7 किमी), ढकपहरी से सागरपुर (4 किमी), अंबा थाना क्षेत्र के अंबा-नवीनगर रोड से चकुआ (साढ़े चार किमी ), देव थाना क्षेत्र के विश्रामपुर से मुडग़ड़ा भाया गंजोई (4 किमी), पसिया भंडारी से बंगला बागीचा (2 किमी), चिनगी से बंगला(4 किमी), पड़रिया से गंजोई (3 किमी), ढिबरा थाना क्षेत्र के भलुआही से झरना-महुलान (4 किमी) एवं वन विशुनपुर से छुछिया दुलारे (5 किमी) तक सड़क निर्माण की स्वीकृति मिली है।
देव में बनेगा चार रिंग रोड
वामपंथ योजना के तहत बनने वाली 17 सड़कों में चार ऐतिहासिक सूर्यनगरी देव में रिंग रोड के तहत बनेगी। ङ्क्षरगरोड के तहत बनने वाली सड़कों में देव-अंबा रोड से पातालगंगा तालाब, नरची गांव से देव आनंदपुरा-औरंगाबाद मुख्य पथ स्थित नरची गेट, नरची गेट से बहुआरा एवं देव मुख्य पथ से बेलसारा महिला संसाधन केंद्र गोदाम तक सड़क का निर्माण होगा। पीडब्लयूडी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सभी सड़कों के निर्माण के लिए निविदा की कार्रवाई जल्द शुरू की जाएगी। सड़कों का निर्माण की लंबाई प्राक्लन के तहत घटाया व बढ़ाया भी जा सकता है।

अन्य समाचार