क्या Facebook नाम बदलने की तैयारी में है? Metaverse पर फोकस कर रही कंपनी

दुनिया की टॉप सोशल मीडिया कंपनियों में शामिल फेसबुक अगले सप्ताह एक नए नाम के साथ अपनी रीब्रांडिंग करने की योजना बना रही है। Verge ने इस डिवेलपमेंट की जानकारी रखने वाले एक सूत्र के हवाले से यह रिपोर्ट दी है।

फेसबुक के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर मार्क जकरबर्ग 28 अक्टूबर को होने वाली कंपनी की एनुअल कनेक्ट कॉन्फ्रेंस में नाम बदलने की जानकारी दे सकते हैं।
हालांकि, कंपनी का नया नाम इससे पहले सामने आ सकता है। इस बारे में पूछने पर फेसबुक ने कहा कि वह अफवाह या अटकल पर टिप्पणी नहीं करती।
केमिकल स्टॉक्स में कमजोर रिजल्ट्स की अटकल से आई बड़ी गिरावट
फेसबुक को बिजनेस करने के तरीकों को लेकर अमेरिकी सरकार की ओर स्क्रूटनी का सामना करना पड़ रहा है। अमेरिकी सांसदों ने कंपनी के खिलाफ आक्रामक रुख दिखाया है जिससे कांग्रेस में फेसबुक को लेकर नाराजगी के बढ़ने का संकेत मिल रहा है।
रीब्रांडिंग से फेसबुक की सोशल मीडिया ऐप की पोजिशन इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप जैसी सोशल मीडिया सर्विसेज पर मालिकाना हक रखने वाली एक मुख्य कंपनी के तहत कई प्रोडक्ट्स में से एक ही हो जाएगी।
अमेरिका की सिलिकॉन वैली में कंपनियों के लिए अपनी सर्विसेज बढ़ाने के साथ नामों को बदलना कोई नई बात नहीं है।
गूगल ने 2015 में अल्फाबेट इंक को एक होल्डिंग कंपनी के तौर पर स्थापित किया था। इसका उद्देश्य सर्च और एडवर्टाइजिंग बिजनेस के अलावा अन्य एरिया में एक्सपैंशन करना था।
फेसबुक की रीब्रांडिंग से कंपनी के मेटावर्स पर फोकस करने का भी पता चलेगा।
मेटावर्स के जरिए लोग एक वर्चुअल एनवायरमेंट में मूव और कम्युनिकेट करने के लिए विभिन्न डिवाइसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं।
फेसबुक ने वर्चुअल रियलिटी (VR) और ऑग्मेंटेड रियल्टी (AR) में बड़ा इनवेस्टमेंट किया है। इसकी योजना अपने लगभग तीन अरब यूजर्स को विभिन्न डिवाइसेज और ऐप्स के जरिए कनेक्ट करने की है।
कंपनी ने मेटावर्स को डिवेलप करने के लिए यूरोपियन देशों में अगले पांच वर्षों में 10,000 नौकरियां देने की भी घोषणा की है।
जकरबर्ग मेटवर्स के बारे में जुलाई से बात कर रहे हैं। यह शब्द लगभग तीन दशक पहले एक नॉवेल में पहली बार लिखा गया था। इसका जिक्र माइक्रोसॉफ्ट जैसी अन्य टेक्नोलॉजी कंपनियां भी करती रही हैं।
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook ( https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/ ) और Twitter ( https://twitter.com/MoneycontrolH ) पर फॉलो करें।

अन्य समाचार