हर किसी के लिए समावेशी गेम बनाने में मदद कर रहा है गेमस्टेसी, जानिए कैसे

जब गेमर दानिश सिन्हा ने 2016 में गेमेस्टेसी लॉन्च किया, तो यह उनके बचपन के सपने को पूरा करने का एक तरीका था।

दानिश योरस्टोरी को बताते हैं, "मैं एक दिन में आठ से 10 घंटे गेम खेलता था, और मुझे पता था कि मेरे लिए यही वो जगह है जहां मुझे कुछ करने की जरूरत है।"
अपने शुरुआती दिनों में, बेंगलुरु स्थित गेमस्टेसी एंटरप्रेन्योर फर्स्ट एक्सेलेरेटर का एक हिस्सा था, जहां दानिश को एक विशेष समस्या के आसपास अपने व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा गया था। गहरी समझ विकसित करने पर, उन्होंने महसूस किया कि नए युग के गेमर यानी खिलाड़ी समावेशी खेल नहीं खोज पा रहे थे।
दानिश बताते हैं, "बहुत सारे गेम्स में कैरेक्टर्स का सेक्सुलाइजेशन (sexualisation) होता है जो महिला गेमर्स का मोह भंग कर देता है या उन्हें ऑनलाइन स्पष्ट उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है। और यह सीमाओं के पार एशियाई, हिस्पैनिक और अन्य गेमर्स के लिए एक नस्लवाद की तरह तक फैला हुआ है। हालांकि इस समस्या को हल करने के लिए कंपनियां काम कर रही थीं, लेकिन असल में फिर भी यह बहुत कम था।"
प्लेटफॉर्म क्या करता है?
दानिश के अनुसार, ऑनलाइन उत्पीड़न सभी अल्पसंख्यक समुदायों के लिए एक मुद्दा है। गेमस्टेसी के पीछे का आइडिया यह था कि खेल के अंदर सामाजिक संचार के इन मुद्दों को कैसे हल किया जाए।
उनका कहना है कि गेमिंग सर्किल में धमकाने (bullying) का एक प्रमुख कारक कंटेंट मॉडरेशन की कमी है।
वे कहते हैं, "जहां कुछ कंपनियों के पास अपमानजनक भाषा या कंटेंट पोस्ट करने वाले लोगों को रोकने के लिए मकैनिज्म है, तो वहीं हमने एक वेब प्यूरीफायर नामक कुछ बनाया है, जहां हमने यह देखने के लिए दो कंपनियों के साथ भागीदारी की है कि सभी भारतीय कंटेंट को मॉडरेट किया जाए। हम प्लेटफॉर्म पर प्री-मॉडरेटेड वीडियो लेसन और कंटेंट भी शेयर करते हैं।"
हालांकि कोई भी गेम के अंदर की तस्वीरों और परिदृश्यों (scenarios) को कस्टमाइज कर सकता है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे बाहर जाया जा सके, एडिट किया जा सके है और गेम में वापस रखा जा सके।
Gamestacy टीम के एजेंडे में अगली चीज़ है, विविधता। उदाहरण के लिए, एक एशियाई या एक अफ्रीकी अमेरिकी महिला गेमर नहीं चाहेगी कि उसका कैरेक्टर एक गोरा आदमी हो।
दानिश कहते हैं, "हमने ऐसे कैरेक्टर बनाए हैं जो आपकी तरह दिखते हैं, आप जैसे महसूस करते हैं, वे विभिन्न जनसांख्यिकी और भौगोलिक क्षेत्रों के हैं।"
विभिन्न कैरेक्टर और थीम
वह कहते हैं कि गेमर्स कैरेक्टर्स को कस्टमाइज कर सकते हैं और उनके कैरेक्टर और उनकी प्ले स्टाइल के आधार पर यूजर्स द्वारा बनाई गई खुद की कस्टम कहानी भी हो सकती है। गेम की स्टोरी जरूरी नहीं है कि एक जैसी ही हो, यह गेमर जो चाहता है उस पर आधारित हो सकती है।
अल्ट्रान और एलियर इंडिया के पूर्व सीईओ और गेमस्टेसी में एक निवेशक संजय कुमार कहते हैं, "हम बातचीत और कैरेक्टर्स को फिल्टर करने के लिए एआई का इस्तेमाल करते हैं। आइडिया मौजूदा प्लेटफार्मों के शीर्ष पर बनाने का नहीं है क्योंकि यह बहुमुखी प्रतिभा को शामिल करने की हमारी क्षमता को सीमित करता है और इसलिए हमने फैसला किया कि चलो एक मेटावर्स गेमिंग वातावरण में आते हैं जहां व्यक्ति खुद एक गेम का निर्माण कर सकते हैं।"
GameStacy का आइडिया गेमर्स को उनकी स्किल और क्षमताओं पर पूरी तरह से मदद करना और प्रभावित करना है। अपने मूल काम के अलावा, गेमस्टेसी ने कंप्यूटर सिमुलेशन, वेबसाइट डिजाइन और इसी तरह के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स के संबंध में अन्य कंपनियों और व्यवसायों के साथ सहयोग करना शुरू कर दिया है।
दानिश बताते हैं, "Beamable के साथ ऐसा ही एक शानदार आगामी कोलैबोरेशन हमारे लिए एक शानदार मील का पत्थर है। हम फीमेल-फ्रेंडली गेम देने के हमारे मिशन को लेकर समर्पित हैं। पिछले तीन वर्षों से, हम मोबाइल बाजार में तीन मिड-कोर गेम टाइटल लाए हैं - टर्नी रोड, न्यूक्लियर रिएक्शन और इंस्टागेम। हमारे आगामी गेम 'इन्फ्लुएंजर' के साथ, हम वर्तमान गेमिंग परिदृश्य में बदलाव की शुरुआत कर रहे हैं, जिसमें वर्तमान में महिला गेमर्स के लिए ज्यादा कुछ नहीं है।"
उनका कहना है कि इस दिशा में काम करने वाली एक और गेमिंग कंपनी Raji है, जिसने एक युवा बहन की कहानी अपने भाई को बचाने के लिए बनाई है, नाकि इसके विपरीत।
संजय का कहना है कि गेमस्टेसी पर बने गेम शेयर करने योग्य हैं।
वे कहते हैं, "यहां तक कि दुनिया में सबसे अच्छे गेमिंग प्लेटफॉर्म को शेयर करने में सक्षम होने के लिए निवेश करने की आवश्यकता होती है। इसलिए आपको एक लैपटॉप की आवश्यकता होती है और आपको एक निश्चित कॉन्फ़िगरेशन की भी जरूरत होती है ताकि आपके गेमिंग प्लेटफॉर्म को दुनिया के कुछ सबसे बड़े गेमिंग प्लेटफॉर्म में शेयर किया जा सके। हम जो कर रहे हैं वह उस बाधा को दूर कर रहा है और इस मेटावर्स वातावरण में प्रतिभागियों को गेम शेयर करने और उन टूल्स के साथ इसे बनाने के लिए अनुमति देने जा रहा है जो उनके पास उन बिना कुछ ज्यादा खर्च किए के पहले से हैं।"
अगला कदम
दानिश के मुताबिक, गेमर्स गेम के अंदर अपना खुद का गेम बना सकते हैं। यह गेम सैंडबॉक्स के रूप में काम करता है जहां कोई भी कस्टम लेवल के गेम बना सकता है। लोग एक दूसरे के लिए गेम खेल सकते हैं। यूजर्स विभिन्न आइटम और लेवल बना सकता है।
दानिश बताते हैं, "तो अब, मैं एक गेम में पूरी तरह से एक अलग तरह की ड्रेस बना सकता हूं जो मुझे पसंद है और मैं अन्य लोगों को भी अनुमति दे सकता हूं, जो एक ही तरह के कपड़े या हथियार पसंद करते हैं। इस तरह के कई आइटम हैं।"
गेमस्टेसी गेम क्रिएटर के साथ रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल को फॉलो करता है। गेमस्टेसी पर, 67.3 प्रतिशत गेम डेवलपर्स महिलाएं हैं, 28.7 प्रतिशत पुरुष हैं, और शेष गैर-बाइनरी हैं। यह Google Play Store और Apple Closed Beta पर उपलब्ध है (फुल रिलीज के बाद Apple पर उपलब्ध होगा) इसके 30,000 बीटा यूजर्स+ और 1,000 गैर-बीटा यूजर्स हैं।
गेमस्टेसी ने हाल ही में Google गेम्स और न्यूचिप एक्सेलेरेटर में सिलेक्शन हासिल किया है। स्टार्टअप को नेटवर्क और अन्य उद्योग विशेषज्ञों से सलाह और समर्थन प्राप्त होगा।
दानिश कहते हैं, "हम लाखों यूजर्स बनाना चाहते हैं जो गेम खेल सकें और लोगों को गेम खेलने और शेयर करने के लिए एक सुरक्षित जगह मिल जाए।"
वह कहते हैं कि वे चाहते हैं कि लोग अपने गेमिंग पलों को एक दूसरे के साथ शेयर करें।
मिलें 70 साल की इस सोलो ट्रैवलर से, करियर बदल कर की दुनिया भर की यात्रा
Edited by Ranjana Tripathi

अन्य समाचार