अब खुदरा स्टोर्स पर भी खरीद सकते हैं बिटकॉइन, इस दिग्गज अमेरिकी कंपनी ने की शुरुआत

दुनियाभर में लोग क्रिप्टोकरेंसी की ओर आकर्षित हो रहे हैं। हाल ही में दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी, बिटकॉइन (Bitcoin) 66,974 डॉलर (करीब 50,23,050 रुपये) के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गई थी। अब निवेशक रिटेल स्टोर पर भी बिटकॉइन खरीद सकते हैं। दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट इंक (Walmart Inc) ने अमेरिका में इसकी शुरुआत की है। इसके लिए अमेरिका में वॉलमार्ट के स्टोर्स में कॉइनस्टार (Coinstar) ने एटीएम की तरह मशीनें लगाई हैं।

फिलहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया है। इसके लिए अमेरिका में वॉलमार्ट के स्टोर्स में 200 Coinstar Kiosks लगाए गए हैं। कॉइनस्टार ने कॉइनमी (Coinme) के साथ साझेदारी की है। मालूम हो कि कॉइनमी एक क्रिप्टो वॉलेट और पेमेंट कंपनी है।
कैसे करेगा काम?बिटकॉइन खरीदने वाले ग्राहकों को कॉइनस्टार मशीन में पेपर बिल डालना होगा और फिर उन्हें एक वाउचर मिलेगा। वाउचर को रिडीम करने से पहले उन्हें कॉइनमी अकाउंट भी सेट करना होगा और साथ ही बैकग्राउंड चेक पास करना होगा। Coindesk के अनुसार, मशीन बिटकॉइन विकल्प के लिए चार फीसदी शुल्क और सात फीसदी नकद विनिमय शुल्क लेती है।
दुनिया में जैसे-जैसे बिटकॉइन की लोकप्रियता बढ़ रही है, वैसे-वैसे क्रिप्टो एटीएम की संख्या भी बढ़ रही है। coinatmradar.com के अनुसार, दुनियाभर में 27,095 बिटकॉइन एटीएम हैं। हालांकि भारत में एक भी बिटकॉइन एटीएम नहीं है। प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया था कि वॉलमार्ट के स्टोर्स में लाइटकॉइन के जरिए पेमेंट की जा सकेगी।
इतनी है बिटकॉइन की कीमतहाल ही में 67 हजार डॉलर के करीब पहुंचने के बाद बिटकॉइन में गिरावट आई है। पिछले 24 घंटों में इसकी कीमत 3.32 फीसदी गिरी है। फिलहाल एक बिटकॉइन का दाम 62,864.86 डॉलर यानी करीब 47,14,864.5 रुपये है। मौजूदा समय में इसका बाजार पूंजीकरण 11,84,69,97,53,868 डॉलर है। लाइटकॉइन की बात करें, तो पिछले 24 घंटों में इसकी कीमक 4.42 फीसदी लुढ़ककर 198.22 डॉलर (14,866.5 रुपये) हो गई।

अन्य समाचार