वालमार्ट स्टोर पर मिलेगी बिटकॉइन, कंपनी ने 200 Bitcoin ATM लगाने का किया फैसला

नई दिल्ली, 23 अक्टूबर। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की बढ़ती कीमतें अब तेजी से लोगों को अपनी ओर खींच रही हैं। यही वजह है कि छोटे से लेकर दिग्गज निवेशक तक अब इससे खुद को दूर नहीं रख रहे हैं। ताजा खबर वालवार्ट को लेकर है जिसने बिटकॉइन को लेकर बड़ा कदम उठाया है। रिटेल स्टोर चलाने वाली दुनिया की दिग्गज कंपनी ने अपने स्टोर पर ग्राहकों को बिटकॉइन खरीदने की सुविधा देने का फैसला किया है।

इसके लिए कंपनी अपने 200 स्टोर पर बिटकॉइन एटीएम लगाने जा रही है। अभी इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सिर्फ अमेरिका में शुरू किया जाएगा। इस मशीन को कॉइनस्टार के सहयोग से लगाया जाएगा
वॉलमार्ट स्टोर पर जाने वाले लोग एक पेपर वाउचर के बदले में एक बैंकनोट डालने में सक्षम होंगे जिससे उन्हें एक कोड मिलेगा। इस कोड से क्रिप्टो कैश एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल किया जा सकता है। क्रिप्टो-कैश एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाने और इसकी जांच की जरूरत होती है। वॉलमार्ट क्रिप्टो-कैश प्लेटफॉर्म कॉइनमे के जरिए ये सुविधा दे रहा है।
200 स्टोर पर होगी सुविधा
वॉलमार्ट के प्रवक्ता ने बताया कि अमेरिका में वॉलमार्ट स्टोर में 200 कॉइनस्टार कियॉस्क मौजूद हैं जो अब ग्राहकों को बिटकॉइन खरीदने की अनुमति देंगे। हालांकि ग्राहक इन बिटकॉइन एटीएम से बिटकॉइन को निकाल नहीं पाएंगे।
बंपर कमाई: 9 साल पहले खरीदे थे ₹6 लाख के Bitcoin, अब 216 करोड़ में बिके
वहीं भविष्य की योजना के तहत वॉलमार्ट ने अमेरिका में फैले रिटेल स्टोर में 8000 बिटकॉइन एटीएम लगाने का लक्ष्य रखा है। बिटकॉइन एटीएम लगाने की वॉलमार्ट की ये योजना बड़ी संख्या में लोगों को बिटकॉइन से जोड़ सकती है। वॉलमार्ट के कदम से उन्हें हौसला मिलेगा जो बिटकॉइन को अस्थिरता के चलते संदेह की नजर से देखते हैं।
बिटकॉइन की कीमत
शनिवार को बिटकॉइन 63,469 डॉलर पर कारोबार कर रही है जो कि 3.74 प्रतिशत नीचे है। इसी 20 अक्टूबर को बिटकॉइन ने पहली बार 66,000 डॉलर का आंकड़ा पार किया था और यह 66,976 डॉलर की कीमत तक पहुंची थी। जो कि डिटिटल टोकन का अब तक का सर्वोच्च स्तर है। इसके पहली बिटकॉइन अप्रैल मध्य में 64,895 डॉलर की कीमत तक पहुंची थी।
source: oneindia.com

अन्य समाचार