निवेश के लिहाज से खरीद रहे हैं घर तो जानिए किन महत्वपूर्ण बातों का रखें ध्यान

जब आपके पास सरप्लस फंड होता है तो आप निवेश के बारे में सोचते हैं. निवेश की बात करें तो पिछले कुछ दशकों में रियल एस्टेट में निवेश का क्रेज काफी बढ़ा है. शहरीकरण की प्रक्रिया काफी तेज हुई है. ऐसे में रियल एस्टेट का कारोबार बहुत तेजी से बढ़ा है. डिमांड में तेजी के कारण यहां आपका निवेश बहुत तेजी से ग्रो करता है. इसके अलावा रेंटल इनकम भी आने लगती है. इस तरह यह डबल मुनाफे वाला सौदा है.

इन फायदों को देखते हुए अगर आप भी कमर्शियल प्रॉपर्टी में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण होता है लोकेशन उसके बाद वैल्युएशन, बिल्डिंग क्वॉलिटी, किराएदार का प्रोफाइल, मार्केट डिमांड जैसे तमाम फैक्टर्स पर गंभीरता से विचार करने के बाद ही यहां निवेश करें. अच्छी कमर्शियल प्रॉपर्टी वही होती है जो ऊपर दिए गिए तमाम फैक्टर्स पर खड़ी उतरती हो.
लोकेशन सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर होता है
लोकेशन की बात करें तो बिजनेस के लिए सबसे महत्वपूर्ण लोकेशन होता है. अगर प्रॉपर्टी सही लोकेशन पर नहीं है तो आपको रेग्युलर रेंटल इनकम नहीं मिलेगी. इसके अलावा कनेक्टिविटी की सुविधा भी अच्छी होनी चाहिए. आप वहां दुकान खोलना चाहते हैं या किराए पर लगाना चाहते हैं. इन तमाम फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए प्रॉपर्टी के लोकेशन पर फैसला लें.
वैल्युएशन बहुत महत्वपूर्ण फैक्टर होता है
वैल्युएशन बहुत महत्वपूर्ण फैक्टर होता है. इंश्योरेंस और प्रॉपर्टी टैक्स आपको जमा करना होगा. ऐसे में अगर सही वैल्युएशन में प्रॉपर्टी नहीं लेते हैं तो यह आपके लिए लॉस वाला हो सकता है. बिल्डिंग क्वॉलिटी भी महत्वपूर्ण फैक्टर होता है. अगर आप चाहते हैं कि अच्छा किराएदार मिले तो बिल्डिंग की अच्छी क्वॉलिटी जरूरी है. अच्छा किराएदार लंबे समय के लिए लीज लेगा. अगर प्रॉपर्टी की क्वॉलिटी सही नहीं होगी तो किराया भी कम मिलेगा और लीज की अवधि भी छोटी होगी. ऐसे में आपको लगातार किराएदार ढूंढ़ने की जरूरत होगी.
फ्रैक्शनल ओनरशिप के जरिए भी करें निवेश
इसके अलावा Fractional ownership के जरिए भी प्रॉपर्टी में निवेश किया जा सकता है. इसमें ज्यादा वैल्यु की प्रॉपर्टी में आप आंशिक शेयर धारक होते हैं. ऐसी प्रॉपर्टी का लोकेशन अच्छा होता है. इस तरीके से आपको रेग्युलर इंटरवल पर इनकम आती रहती है. इसमें रिस्क भी कम होता है.
, अब ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कराना हुआ महंगा, PhonePe ने UPI ट्रांजैक्शन पर भी प्रोसेसिंग फीस की शुरुआत की
, दुनिया के सबसे बड़े तेल उत्पादक सऊदी अरब ने किया बड़ा ऐलान, 2060 तक नेट जीरो कार्बन इमिशन वाला बन जाएगा देश

अन्य समाचार