Gmail समेत गूगल ने इन सेवाओं में किया है बदलाव, जो डेली में आती हैं काम. आइये जानते हैं ये टॉप न्यू फीचर्स

Google पर निर्भरता कोरोना संक्रमण के दस्तक देने के बाद और अधिक बढ़ गई. दफ्तर की मीटिंग हो या फिर किसी दोस्त का बर्थडे याद रखना हो, सब कुछ गूगल के प्रोडक्ट मदद से करना आसान हो गया है. गूगल ने बीते एक सप्ताह के दौरान अपने कई प्रोडक्ट के लिए नए-नए फीचर्स को जारी किए हैं. आज हम आपको गूगल के 4 प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. गूगल ने अपनी ईमेल सेव में भी कई फीचर्स को शामिल किया है.

जीमेल यूजर्स को अब To, CC, और BCC फील्ड का इस्तेमाल करते समय एक नए राइट-क्लिक मेनू मिलेगा. इस पर ने से प्राप्तकर्ताओं (Recipient) का पूरा नाम और ईमेल नजर आएगा. इतना ही नहीं कॉन्टेक्ट को एडिट और ईमेल एड्रेस को कॉपी किया जा सकेगा. प्राप्तकर्ता के इन्फॉर्मेशन कार्ड भी खोलकर देखा जा सकेगा. गूगल ने अपने ऑफिशियल ब्लॉग में इसकी घोषणा की है. साथ ही यूजर्स गहरे पीले कलर का इस्तेमाल किसी लाइन का शब्द को हाइलाइट करने में कर सकता है.
गूगल मीट में मिलेंगे और अधिक कंट्रोल
गूगल ने कहा कि मीटिंग होस्ट गूगल मीट में अब ऑडियो और वीडियो लॉक का इस्तेमाल किया जा सकेगा. साथ ही मीटिंग में मौजूद दूसरे लोगों के माइक्रोफोन और कैमरे भी ऑफ कर सकते हैं. यह फीचर रोलआउट कर दिया गया है और यह एड्रॉयड एम (एंड्रॉयड 6) और उससे लेटेस्ट वर्जन को प्राप्त होगा. या फिर आईफोन 12 या फिर उससे लेटेस्ट वर्जन को यह फीचर मिलेगा.
गूगल डॉक्स (Google Docs) में यूनिवर्सल मेन्यू
गूगल ने कहा कि उसने अपने गूगल डॉक्यूमेंट में यूनिवर्सिल मेन्यू को शामिल किया गया है, जिसकी मदद से एक कमांड की मदद से कई विकल्प को देखा जा सके. इसकी मदद से यूजर्स आसानी से टेबेल और इमेज को शामिल कर सकेगा. इसके लिए यूजर्स को सिर्फ @ टाइप करना होगा, उसके बाद यूजर्स को फाइल, इमेज, कॉन्टैक्ट आदि के विकल्प का सजेशन मिलने लगेगा.
गूगल कैलेंडर में आया फोकस टाइम
गूगल कैलेंडर में नया फीचर शामिल किया गया है, जिसका नाम फोकस टाइम है. इस फीचर्स की मदद से यूजर्स बाकी चीजों को नजरअंदाज करके अपने काम पर फोकस कर सकेगा. इसमें दूसरे इवेंट का नोटिफिकेशन दूसरे टाइम में होने लगेगा.
Samsung ला रहा है पतले बेजेल और नॉच कटआउट के साथ नया टैबलेट, Apple ipad को टक्कर देने की पूरी तैयारी
अपने Android फोन के स्टोरेज को कैसे करें क्लियर, यहां जानें स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

अन्य समाचार