कहां-कहां इस्तेमाल किया जा रहा है आपका Aadhaar Card, ऐसे लगा सकते हैं पता

आधार कार्ड को कई जगहों पर वेरिफिकेशन के लिए सरकार ने जरूरी कर दिया है. हर जरूरत के समय और पहचान के तौर पर आधार कार्ड (Aadhaar Card) का आज इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसे में आधार कार्ड और उसकी जानकारी का दुरुपयोग होने की संभावनाएं और भी ज्यादा बढ़ जाती है. ऑफिस में जॉइनिंग, सरकारी काम, किसी योजना के लिए अप्लाई करना और बाकि तमाम चीजों के लिए आधार की जरूरत पड़ती है. इसलिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आपका आधार कहां कहां इस्तेमाल किया जा रहा है. और कोई इसका दुरुपयोग तो नहीं कर रहा.

यूआईडीएआई की वेबसाइट पर चलेगा पता
आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई (UIDAI) की वेबसाइट के मुताबिक, आप इस चीज की जांच कर सकते हैं कि, आपका आधार कार्ड कब और कहां और कैसे इस्तेमाल हुआ है. इसका पता लगाने के लिए एक प्रोसेस है जिसे फॉलो करते हुए आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.
UIDAI की वेबसाइट पर कैसा चलेगा पता ?
यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आधार ऑथेंटिकेशन हिस्त्री पेज पर जाने के लिए लिंक पर ना होगा. इसके बाद आपको अपना आधार नंबर और सिक्यॉरिटी कोड भरना पड़ेगा. जिसके बाद ‘Generate OTP’ के ऑप्शन पर . इसके बाद आपको मोबाइल पर OTP मिलेगा. इस पूरी प्रक्रिया के लिए जरूरी है आपका फोन नंबर पहले से ही यूआईडीएआई वेबसाइट पर रजिस्टर्ड हो. इसके अलावा अगर आपको आधार के दुरुपयोग होने का शक है. तो आप तुरंत यूआईडीएआई के टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. या फिर ईमेल के जरिए से भी आप [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं.
ऐसे लॉक करें डीटेल्स
अगर आपको आधार कार्ड ( Aadhaar Card) के दुरुपयोग का संदेह है, तो जानकारी को आप ऑनलाइन ही ब्लॉक कर सकते हैं. साथ ही इस्तेमाल करने के लिए फिर से अनब्लॉक भी किया जा सकता है. इसमें आपको रेजिडेंट पोर्टल पर जाकर My Aadhaar के सेक्शन में जाना होगा. उसके बाद आधार सर्विसेज में Lock & Unlock पर . इस दौरान उसमें UID लॉक रेडियो बटन पर . और अपना आधार नंबर डालें. इस प्रोसेस के बाद इसमें पूरा नाम, पिनकोड और डिटेल भरने के तुरंत बाद सिक्योरिटी कोड भरना होगा. और OTP के लिए .
सावधान ! कहीं आपको बेची गई सेकेंड हैंड गाड़ी चोरी की तो नहीं, यहां मिलेगी पूरी जानकारी
PNB में e-Statement के लिए ऐसे करें रजिस्टर, यहां जानें स्टेप-टू-स्टेप प्रोसेस

अन्य समाचार