Google का एंड्रॉयड 12 गेम के शौकीनों का बड़ा दर्द दूर कर देगा!

Google का लेटेस्ट मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड 12 अब हर किसी के लिए उपलब्ध करा दिया गया है. यदि आप गूगल का Pixel फ़ोन उपयोग करते हैं तो संभव है कि आप Android 12 का मज़ा ले रहे हों. अगर नहीं तो आप जल्द ही इसे डाउनलोड कर लें. अगर आपके पास किसी और कंपनी का एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो थोड़ा इंतज़ार करना पड़ेगा. ये इंतज़ार कितना लंबा होगा, ये फोन ब्रांड पर निर्भर है. वैसे Vivo, Samsung, Oppo, Motorola, Realme और Xiaomi जैसे ब्रांड के ज़्यादातर हैंडसेट को लेटेस्ट एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट मिलना तय है.

अब आपके मन में ये सवाल होगा कि एंड्रॉयड 12 में ऐसा क्या-कुछ खास है जिसके लिए इंतज़ार करना बनता है.
सबसे पहले बात यूज़र इंटरफ़ेस की
2014 के बाद अब यानी पूरे सात साल बाद नया यूजर इंटरफेस (UI) आ गया है. नाम दिया गया है Material You. लेकिन ज़्यादा खुश होने की ज़रूरत नहीं है क्यूंकि कोई क्रांतिकारी बदलाव नहीं है इसमें. कहने का मतलब चश्मे का नंबर वही है बस फ़्रेम बदल गया है, लेकिन तमाम झामफाड़ फ़ीचर ज़रूर जोड़े गए हैं और बदलाव की शुरुआत होती है वॉलपेपर्स से. अब आप चाहें अपनी गर्लफ़्रेंड/बॉय फ्रेंड की फोटो लगाओ या पालतू कुत्ते और बिल्ली की, फ़ोन की थीम वॉलपेपर के हिसाब से सेट हो जाएगी. जैसे डार्क या लाइट. ऐसा करते ही फ़ोन के कई फ़ीचर, जैसे क्विक सेटिंग्स, डायलर (फ़ोन ऐप) सब थीम के साथ अपना रंग बदल डालेंगे. अभी तक ऐसा करना संभव नहीं था और आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि रंगो के इस शानदार संयोजन को पाने में एंड्रॉयड को पूरे 14 साल लगे हैं. उतने ही जितने में भगवान राम वनवास निपटा आए थे.
गेम के शौक़ीनों का दूर होगा दर्द!
अभी तक गेम खेलते वक्त मोबाइल पर टन्न-टन्न बजने वाले नोटिफ़िकेशन सारा मज़ा किरकिरा करते थे. ये परेशानी अब फुर्र हो जाएगी. बस सेटिंग्स में जाओ गेम मोड चालू करो और बिना किसी रुकावट एंटरटेनमेंट जारी रखो. वैसे जो गर्र गर्र (वाइब्रेशन) होता था ना खेलते वक्त, उसकी ताल भी गेम के साउंड के साथ सुर मिलाएगी.
अब बात जासूसी की. आपने यदि ध्यान दिया हो तो तक़रीबन हर ऐप्लिकेशन को जबरन आपके फोन के कैमरे, माइक्रोफ़ोन और लोकेशन की जानकारी चाहिए होती है ताकि वो आपका डेटा ले सके और आपके क्रियाकलापों पर नज़र रख सके. इन जासूसों से निपटने के लिए गूगल ने अपना जेम्स बॉन्ड घुसेड़ दिया है फ़ोन में. कहने का मतलब कि जब भी कोई ऐप्लिकेशन आपके कैमरा और माइक्रोफ़ोन में आपकी मर्ज़ी के बग़ैर घुसने की कोशिश करेगा तो तुरंत दाएं कोने पर एक हरी बत्ती जलना चालू हो जाएगी. बस फिर आपकी मर्ज़ी, अपने अंदर का 007 जगाओ और किस ऐप्लिकेशन को क्या अनुमति देनी है वो खुद तय करो. लगे हाथ फ़ोन के प्रोफ़ाइल डैशबोर्ड में जाकर ये भी देख सकते हैं कि कौन-कौन से ऐप्लिकेशन पिछले 24 घंटे में आपके फ़ोन में ताक-झांक कर रहे थे. क़सम से बता रहे हैं कि जब पहली बार देखोगे तो दिमाग़ झल्लाने वाला है कि कितने सारे ऐप आपकी जन्म कुंडली खोल कर बैठे हुए है.
अगला काम का फ़ीचर उनके बहुत काम का है जिनके फ़ोन की स्टोरेज हमेशा गले तक भरी होती है. यहां बात हो रही है App Hibernation के बारे में. कई बार होता है कि हमारे फ़ोन में कुछ ऐप्लिकेशन होती हैं जिनका काम ख़त्म हो चुका होता है. लेकिन आप चाहकर भी उनको नहीं हटा सकते क्यूंकि आपकी जानकारी उनके अंदर है. नए अपडेट के बाद गूगल देवता ऐसा करना बहुत आसान बना देंगे और आप उस ऐप्लिकेशन को अस्थाई रूप से हटा पाएंगे. मतलब आपके फ़ोन की जगह भी ख़ाली और आपका डेटा भी सुरक्षित और हां जब ज़रूरत हो तब फिर डाउनलोड कर लो .
वैसे शामत तो उन ऐप्लिकेशन की भी आने वाली है जो फ़्री फंड में आपकी लोकेशन की जानकारी अपने पास रखते हैं. अब आप खुद सोचो कि मौसम की जानकरी देने वाली ऐप्लिकेशन को आपके घर का पता जानकर क्या करना है? अरे भई मौसम है कि कोरोना जो घर में घुसा चला आ रहा है. नए अपडेट से होगा ये कि आप अपनी लोकेशन को अंदाज़े से सेट कर पाएंगे. बोले तो Approximately, क्यूंकि बादल आपके घर का पता पूछ कर नहीं बरसने वाले. उनको शहर का ठिकाना मालूम है.
स्क्रीन शॉट एक ऐसा जाबड फ़ीचर है जो आए दिन हम उपयोग करते हैं. लेकिन मुसीबत ये थी की अभी सिर्फ़ एक पेज का ही स्क्रीन शॉट मिलता था. अब नए अपडेट के बाद आप पूरे पन्ने का स्क्रीन शॉट आसानी से ले सकते हैं. गूगल क्रोम पर काम करते वक्त ये पक्का काम आएगा. स्क्रीन शॉट को एडिट करने, उस पर टेक्स्ट लिखने की व्यवस्था कर दी गई है गूगल की तरफ़ से.
कुल मिलाकर कहें तो नया ऑपरेटिंग सिस्टम Material You डिज़ाइन के साथ एक नए कलेवर में आ रहा है, लेकिन देखने वाली बात ये होगी कि बाक़ी सभी स्मार्टफ़ोन कंपनिया कैसे अपने UI के साथ एंड्रॉयड 12 से तालमेल बिठाएंगी.
कंप्यूटर पर चलने वाले क्रोम एक्सटेंशन्स को एंड्रॉयड फ़ोन पर चलाना है तो ये काम कीजिए!

अन्य समाचार