iPhone 12 किया था ऑर्डर, मिला साबुन और ₹5 का सिक्का, जानें क्‍या है पूरा मामला

नई दिल्‍ली. ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म के जरिये किए जाने वाले ऑडर में धोखाधड़ी (e-Commerce Frauds) के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. ऐसी ही धोखाधड़ी का हालिया मामला केरल के एक यूजर के साथ हुआ है. केरल के अलुवा के नुरुल अमीन ने 12 अक्‍टूबर को ऑनलाइन शॉपिंग प्‍लेटफॉर्म अमेज़न (Amazon) के जरिये ऐपल के आईफोन 12 (Apple iPhone 12) का ऑर्डर किया. उन्‍होंने अमेज़न पे कार्ड (Amazon Pay Card) के जरिये इसके लिए 70,900 रुपये का भुगतान भी कर दिया. इसके बाद 15 अक्‍टूबर को जब उन्‍हें पैकेज मिला तो उससे आईफोन 12 के बजाय एक बर्तन धोने वाला साबुन और 5 रुपये का सिक्‍का (Soap-Coin in package) निकला.

अमीन ने स्‍थानीय मीडिया को बताया कि पैकेज की डिलिवरी में हो रही देरी के कारण उन्‍हें गड़बड़ी की आशंका पहले ही हो गई थी. दरअसल, हैदराबाद से कोच्चि आने वाले सभी ऑर्डर 2 दिन में डिलिवर हो जाते हैं. उनके मामले में पैकेज हैदराबाद से निकलने के बाद सालेम में एक दिन के लिए रुका. इससे डिलिवरी में 3 दिन लग गए.
झारखंड में इस्‍तेमाल हो रहा था आईफोन 12 नुरुल अमीन ने आशंका के चलते अमेजन डिलिवरी पार्टनर के सामने ही बॉक्स को खोला और वीडियो रिकॉर्ड किया. पैकेज का वजन आईफोन के बराबर ही लग रहा था, लेकिन उसमें फोन की जगह साबुन और 5 रुपये का सिक्का निकला. इसके बाद तुरंत अमेज़न कस्टमर केयर और पुलिस को शिकायत दी गई. जांच में पता चला कि अमीन का आईफोन ऑर्डर के 15 दिन पहले यानी 25 सितंबर से झारखंड में इस्तेमाल किया जा रहा है.
नुरुल को वापस मिल गए हैं 70,900 रुपये पुलिस ने बताया कि नुरुल की शिकायत के बाद अमेज़न के अधिकारियों और तेलंगाना के सेलर से संपर्क किया गया. सेलर ने बताया कि आइटम आउट ऑफ स्टॉक है. इसके बाद नुरुल अमीन को भुगतान किए गए पैसे लौटा दिए गए. अमीन ने बताया कि उनका पैसा अमेज़न पे कार्ड में वापस आ गया है.
केरल पुलिस ने भी जानकारी दी कि सेलर ने कस्टमर के पैसे वापस कर दिए हैं. इसके बाद भी मामले में जांच जारी है. ऐसा ही मामला एक फ्लिपकार्ट यूजर के साथ भी हुआ था. उन्‍होंने बिग बिलियन डेज सेल के दौरान आईफोन 12 का ऑर्डर किया था. उनके पैकेज में भी साबुन डिलिवर हुआ था.

अन्य समाचार