फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन खरीदारी करते समय रहें सावधान, इन बातों का रखें ध्यान

Online Shopping Safety Tips: त्योहारी सीजन चल रहा है और दिवाली आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. इन दिनों लोग जमकर खरीदारी भी करते हैं. ई-कॉमर्स ने भारत में खरीदारी का माहौल बिल्कुल बदल दिया है. किराने से लेकर कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक्स लोग सब सामान ऑनलाइन खरीदते हैं. जहां ऑनलाइन शॉपिंग तेज और सहूलियत भरी है, वहीं यह आपको फ्रॉड के खतरे में भी डाल देती है. इसलिए ऐसी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिनके जरिए आपके ऑनलाइन खरीदारी का अनुभव सुरक्षित रहे.

पासवर्ड और पिन नंबर को बार-बार इस्तेमाल नहीं करें
सबसे पहले इस बात को सुनिश्चित करें कि आप सभी पोर्टल में एक पासवर्ड का इस्तेमाल नहीं करते हैं. अपने पासवर्ड को जटिल रखें और इसका आपकी निजी डिटेल्स से कोई संबंध नहीं होना चाहिए. अगर आप ऑनलाइन खरीदारी के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो हर तीन महीनों में अपना पिन नंबर बदल दें. इसी को डिजिटल वॉलेट के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए.
अलग-अलग यूजर आईडी का इस्तेमाल करें
इसके अलावा अलग-अलग यूजर आईडी रखें. इससे डेटा चोरी और फ्रॉड की संभावना कम हो जाती है. यूनिक यूजर आईडी बनाने के लिए पोर्टल का नाम ऐड कर लें.
बड़ी वेबसाइट्स पर खरीदारी करें
हालांकि, इससे कोई गारंटी नहीं मिलती है. लेकिन बड़े कारोबार बेहतर सिक्योरिटी सिस्टम देते हैं और आम तौर पर उन्हीं वेंडर्स के साथ डील करते हैं, जो वेरिफाइड हों.
ईमेल हाइपरलिंक पर ने से बचें
अपराधी आपके इनबॉक्स में डील भेजकर लालच देते हैं. इसे फिशिंग कहते हैं. लिंक से आप फर्जी वेबसाइट पर जा सकते हैं, जिनमें कॉमन शॉपिंग पोर्टल के जैसा डिजाइन होता है.
सोर्स की विश्वसनीयता को वेरिफाई करें
कोई भी ई-कॉमर्स रिटेलर की सिक्योर सर्वर पर अच्छी इनक्रिप्टेड वेब प्रेजेंस होती है. एड्रेस बार पर सिक्योर साइन को देखें, जो URL से पहले होता है. इससे आप पता लगा सकते हैं कि वेबसाइट ट्रांजैक्शन के लिए सुरक्षित है. ऐप्स को डाउनलोड करते समय भी, यह सुनिश्चित करें कि वे गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से वेरिफाइड हों.
विश्वसनीय बैंक पेमेंट ऑप्शन्स का इस्तेमाल करें
बैंकों में बेहतर सिक्योरिटी फीचर्स होते हैं. बड़े बैंकों के मोबाइल ऐप ऐसे सिक्योरिटी फीचर्स के साथ आते हैं, जो लगातार अपग्रेड होते रहते हैं. इनके क्रेडिट और डेबिट कार्ड में भी अच्छे सिक्योरिटी फीचर्स रहते हैं.
एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को अपडेट करें
लैपटॉप या कंप्यूटर के साथ आपके स्मार्टफोन को भी इसकी जरूरत होती है. स्मार्टफोन से खरीदारी बढ़ने से फ्रॉड की संभावना में भी इजाफा हुआ है. अपराधी आपकी सिम, अकाउंट, क्रेडिट या डेबिट कार्ड की डिटेल्स को भी डुप्लीकेट कर सकते हैं.
रेल यात्री ध्यान दें ! कोहरे के कारण 18 रेलगाड़ियां रद्द, 2 ट्रेन आंशिक रूप से कैंसिल, यहां देखें पूरी लिस्ट
बाइक पर बच्चे को ले जा रहे तो पढ़ लें यह नया नियम, क्रैश हेलमेट लगाना जरूरी और इतनी रखनी होगी स्पीड

अन्य समाचार