4,500 में खरीदा 18 हजार रुपये का फोन, डिलिवर हुआ साबुन, जानें पूरा मामला

बंपर डिस्काउंट के साथ ऑफर किए जाने वाले स्मार्टफोन किसी भी यूजर को अपनी तरफ खींच सकते हैं। इन ऑफर्स पर आंख बंद करके यकीन करना आपको भारी पड़ सकता है। हाल में एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसमें यूजर्स को 18 हजार रुपये की कीमत का स्मार्टफोन 4,500 रुपये में ऑफर किया जा रहा था। चौंकाने वाली बात यह है कि जिन यूजर्स ने इस ऑफर के तहत स्मार्टफोन ऑर्डर किया उन्हें फोन की बजाय साबुन डिलिवर किया गया।

फर्जी कॉल सेंटर से हो रहा था खेल पुलिस के अनुसार बहुत सारे यूजर फर्जी कॉल सेंटर से की जा रही इस जालसाजी का शिकार हुए हैं। इस इंटरनेट स्कैम को फर्जी कॉल सेंटर और महिला एग्जिक्यूटिव्स की मदद से अंजाम दिया जा रहा था। कॉल सेंटर की महिला एग्जिक्यूटिव भोले-भाले यूजर्स को कॉल करके झांसे में फंसाने का काम करती थीं। इसमें यूजर्स को कॉम्बो डील के तहत 18 हजार रुपये का स्मार्टफोन केवल 4,500 में ऑफर करने की बात कही जाती थी। साथ ही यूजर्स पर दबाव बनाने के लिए कहा जाता था कि यह डील केवल सीमित समय के लिए है और उन्हें जल्द फैसला करने के लिए उकसाया भी जाता था।
: WhatsApp में आया यह बेहद जरूरी फीचर, लंबे समय से था यूजर्स को इंतजार
टिप्स्टर की जानकारी के बाद हरकत में आई पुलिस फेक कॉल सेंटर के की जाने वाली कॉल में यूजर्स से कहा जाता था कि उनका नंबर एक नए मोबाइल फोन के लिए सिलेक्ट हुआ है और यह खास ऑफर केवल एक दिन के लिए ही है। जालसाजों के इस खेल का अंत उस वक्त हुआ जब एक टिप्स्टर ने पुलिस को इसकी जानकारी दी।
पकड़े गए जालसाज सोमवार को पुलिस को पूठ कलां गांव में एक फर्जी कॉल सेंटर की खबर मिली और पुलिस ने तुंरत ऐक्शन लेते हुए उस कॉल सेंटर पर रेड मार दी। इस रेड में 26 महिलाओं के साथ दो पुरुषों को रंगे हाथ पकड़ा गया। पुलिस के अनुसार ये पकड़े गए सभी जालसाज यूजर्स को सस्ते दाम में फोन ऑफर करके उनके साथ फ्रॉड करने का काम किया करते थे।
इंटरनेट की मदद से की जाती थी कॉल रोहिनी के पुलिस कमिश्नर प्रणव तायल ने पीटीआई से कहा कि ये जालसाज दूसरे राज्यों के मोबाइल सीरीज और इंटरनेट की मदद से यूजर्स को कॉल करते थे और कॉम्बो पैक में केवल 4500 रुपये की कीमत में स्मार्टफोन ऑफर करते थे।
कैश ऑन डिलिवरी के देते थे विकल्प डिलिवरी के लिए ये जालसाज इंडिया पोस्ट का इस्तेमाल करते थे। खास बात है कि ऑफर पर यूजर्स को विश्वास दिलाने के लिए इन जालसाजों ने कैश ऑन डिलिवरी का भी ऑप्शन रखा था। पोस्ट किए जाने वाले प्रॉडक्ट में ये स्मार्टफोन की बजाय साबुन, वॉलिट, बेल्ट जैसे आइटम रखा करते थे।
: 43 और 50 इंच के नए स्मार्ट TV हुए लॉन्च, डॉल्बी ऑडियो से घर में मिलेगा सिनेमा हॉल का मजा
For Hindustan : हिन्दुस्तान ई-समाचार पत्र के लिए क्लिक करें epaper.livehindustan.com

अन्य समाचार