Scam Alert: 151 फर्जी ऐप से ठगों ने 10 मिलियन यूजर्स को लगाया चूना, आप भी रहें सावधान

जालसाज फर्जी ऐप से बैंक खातों में सेंध लगा रहे हैं. हाल ही में पता चला है कि 151 फर्जी एंड्रॉयड ऐप के जरिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन पैकेज के नाम पर बड़ी ठगी हुई. ये ऐप 10.5 मिलियन बार डाउनलोड हो चुका है.

गूगल की तमाम सख्ती के बावजूद जालसाज फर्जी ऐप के जरिए लोगों का डेटा चुराने के साथ-साथ उनके बैंक खातों में भी सेंध लगा रहे हैं. हाल ही में ऐसी ही एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है, जिसमें 151 फर्जी एंड्रॉयड ऐप के जरिए लोगों को बिना उनकी जानकारी के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन पैकेज के नाम पर ठगा गया. ये ऐप 10.5 मिलियन बार डाउनलोड हो चुका है.
क्या है पूरा खेल
दरअसल 'अल्टिमा एसएमएस' (UltimaSMS) नाम के इस प्रीमियम एसएमएस घोटाले की शुरुआत मई 2021 में हुई. इसमें कीबोर्ड, क्यूआर कोड स्कैनर, विडियो और इमेज एडिटर, स्पैम कॉल ब्लॉकर्स, कैमरा फिल्टर और कुछ गेम ऐप शामिल थे. पाकिस्तान, सऊदी अरब, मिस्त्र, संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका, पोलैंड और मध्य पूर्व के कई देशों में लोगों द्वारा इस तरह के फर्जी ऐप बड़ी संख्या में डाउनलोड किए गए.
इस तरह फंसाया जाल में
इन फर्जी ऐप्स ने फीचर्स यूज करने के बहाने यूजर्स से पहले उनके फोन नंबर और ईमेल की जानकारी ली. इसके बाद यूजर्स की लोकेशन और मोबाइल कैरियर के आधार पर प्रीमियम एसएमएस सर्विस के लिए उन्हें पैसे देने को मजबूर किया गया. यह रकम महीने में 3 हजार रुपये से अधिक थी.
अब भी मौजूद हैं ऐसे कई ऐप
बेशक ठगी के मामले सामने आने के बाद गूगल ने ऐसे अधिकतर ऐप को प्लेस्टोर से हटा दिया था, लेकिन इसके बाद भी गूगल प्लेस्टोर पर 19 अक्टूबर 2021 तक ऐसे 82 ऐप मौजूद थे.
सोशल मीडिया पर करते हैं मार्केटिंग
रिसर्चर के अनुसार, इस तरह के ऐप फेसबुक, इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी मार्केटिंग करते हैं और वहीं से लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं. लोगों को फंसाने के लिए ये आकर्षक व्यवसायिक विडियो का भी सहारा लेते हैं.
इस तरह निकलें जाल से बाहर
एक्सपर्ट के अनुसार, अगर ठगी का पता चल जाए तो सबसे पहले इस तरह के सब्सक्रिप्शन प्लान को कैंसल कराएं. इसके बाद फौरन ऐसे ऐप फोन से हटा दें.

Samsung Galaxy यूजर्स के लिए है अच्छी खबर, नया अपडेट देगा iPhone जैसा अहसास
iPhone यूज करते हैं तो हो जाएं सावधान, फेसबुक कर रहा है आपकी जासूसी

अन्य समाचार