पाकिस्तान संगठन जैश से जुड़े ऐप को गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया, 5,000 से ज्यादा बार किया गया था डाउनलोड

पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े मोबाइल एप्लिकेशन को Google Play Store से हटा दिया गया है. इस एप्लिकेशन को मीडिया रिपोर्ट में एक खुलासे के बाद से हटा दिया गया है. अची बातेन’ नाम के ऐप को इस्लामिक शिक्षाओं को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में छुपाया गया था. Android उपयोगकर्ताओं द्वारा इसे 5,000 से अधिक बार डाउनलोड किया गया था. ऐप ने पाकिस्तान स्थित कई धार्मिक नेताओं के उपदेशों की मेजबानी की. इससे पहले एक मीडिया रिपोर्ट ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी संगठन के साथ अपने डेवलपर्स के छिपे हुए संबंधों को उजागर किया था.

बाहर से मोबाइल एप्लिकेशन ने जैश के साथ खुले जुड़ाव को प्रदर्शित नहीं किया. हालांकि, मोबाइल एप्लिकेशन के डेवलपर्स ने अपने पेज पर दो लिंक होस्ट किए, जिसमें जैश प्रमुख मौलाना मसूद अजहर द्वारा लिखी गई कई पुस्तकों की सॉफ्ट कॉपी शामिल थी. डेवलपर पेज पर दूसरे लिंक में मसूद अजहर, उसके भाई अब्दुल रऊफ असगर और करीबी सहयोगी तल्हा सैफ की वॉयस रिकॉर्डिंग भी थी.
जानें एप की कहां- कहां तक थी पहुंच
इंडियन एयरलाइंस की उड़ान 814 के अपहरण और पठानकोट आतंकवादी हमले के संदिग्ध मास्टरमाइंड असगर को संगठन का संचालन प्रमुख माना जाता है.पेज में मसूद अजहर द्वारा लिखे गए पुराने लेख भी थे, जो ‘सादी’ नाम से लिखे गए थे, जो कि जेईएम प्रमुख के साथ अच्छी तरह से स्थापित एक छद्म पहचान थी. मसूद अजहर का करीबी सहयोगी, तल्हा सैफ, अक्सर अपने साप्ताहिक लेखों को पढ़ता है और अपने अनुयायियों के लिए ऑडियो रिकॉर्डिंग प्रसारित करता है.विग के अनुसार, इसके फंक्शन चीनी यूसी ब्राउज़र एप्लिकेशन के समान था जिसे भारत में पहले ही प्रतिबंधित कर दिया गया है.ऐप ने उपयोगकर्ताओं के नेटवर्क और जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) स्थानों को एक्सेस किया. मोबाइल डिवाइस के बूट होने के बाद यह स्वचालित रूप से शुरू हो सकता है और पृष्ठभूमि में लगातार चलने की क्षमता रखता है.
दिल्ली स्थित डिजिटल लैब, इंनेफू लैब्स, जिसने इंडिया टुडे के लिए ऐप का तकनीकी विश्लेषण किया, ने ऐप की कार्यक्षमता में कुछ विसंगतियों की पहचान की. एप्लिकेशन जर्मनी से बाहर स्थित कॉन्टाबो डेटा सेंटर में सर्वर से जुड़ा है. ऐप ने उपयोगकर्ताओं के नेटवर्क और जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) स्थानों को एक्सेस किया. मोबाइल डिवाइस के बूट होने के बाद यह स्वचालित रूप से शुरू हो सकता है और पृष्ठभूमि में लगातार चलने की क्षमता रखता है. इसके पास फोन के अनुमानित और सटीक स्थान, नेटवर्क, स्टोरेज, मीडिया और अन्य फाइलों तक भी पहुंच थी. जैश-ए-मोहम्मद को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा 2001 से मंजूरी दी गई है. संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश विभाग द्वारा आतंकवादी समूह की पहचान एक विदेशी आतंकवादी संगठन (एफटीओ) के रूप में भी की गई है.
-Punjab: हाई-टेक चेकपॉइंट मिला खाली तो डिप्टी सीएम ने रोक दिया काफिला, लापरवाही के मामले में 3 पुलिसकर्मी सस्पेंड

अन्य समाचार