रेखा जब बन गईं थीं नीतू सिंह की आवाज, अमिताभ की फिल्म को करवा दिया था हिट

बॉलीवुड की लीजेंड एक्ट्रेस रेखा (Rekha) का सिर्फ चेहरा ही खूबसूरत नहीं है बल्कि बेहद खूबसूरत आवाज मल्लिका भी हैं. कम लोगों को ही पता होगा कि रेखा ने बरसों पहले हिंदी सिने जगत के प्रसिद्ध संगीतकार आर डी बर्मन (R D Burman) की गुजारिश पर 'खूबसूरत' फिल्म में दो गाने भी गाए थे. रेखा भले ही 67 साल की उम्र में पहुंच गई हैं लेकिन उनकी आवाज की कशिश अभी भी बरकरार है. हाल ही में 'बिग बॉस 15' (Bigg Boss 15) के प्रोमो में रेखा की आवाज ने तहलका मचा दिया था. रेखा की आवाज ने शो के प्रोमो को हिट करवा दिया था. इसे लेकर सोशल मीडिया पर भी खूब चर्चा हुई थी. कुछ ऐसा ही 40 साल पहले भी हुआ था, लेकिन तब सोशल मीडिया का जमाना नहीं था. आईए आपको बताते हैं रेखा की आवाज से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा.

रेखा और ‘याराना’ का रिश्ता अमिताभ बच्चन और रेखा की तमाम कहानी आपने सुनी और पढ़ी होगी,लेकिन ये नहीं पता होगा कि एक फिल्म में साथ काम न करते हुए भी रेखा साथ थीं. दरअसल अमिताभ की एक शानदार सुपरहिट फिल्म 'याराना' 40 साल पहले आई थी. हाल ही में इस फिल्म ने फिल्म ने अपने रिलीज के 40 बरस पूरे किए हैं. इस फिल्म में अमिताभ के साथ नीतू सिंह हीरोइन थीं, लेकिन अमिताभ की इस फिल्म में बिग बी के साथ न होते हुए भी रेखा साथ थीं.
रेखा ने नीतू सिंह के लिए डबिंग की थी रेखा सिर्फ अभिनय और डांस में ही महारत हासिल नहीं की हुई हैं,बल्कि कई भाषाओं में भी दक्ष हैं. तमिल एक्टर जैमिनी गणेशन और तेलुगु एक्ट्रेस पुष्पावली की बेटी रेखा तमिल, तेलुगु के अलावा हिंदी और अंग्रेजी पर भी अच्छी पकड़ रखती हैं. इसके अलावा उनकी मखमली आवाज की वजह से कई फिल्मों में डबिंग भी की है. कम लोगों को ही पता होगा कि बला की खूबसूरत नीतू की आवाज 'याराना' फिल्म में उनकी नहीं बल्कि रेखा की है. फिल्म डायरेक्टर राकेश कुमार ने फिल्म को और शानदार बनाने के लिए रेखा की आवाज डब करवाई थी.
अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘याराना’ सुपरहिट थी 1981 में जब 'याराना' फिल्म रिलीज हुई तो ब्लॉकबस्टर सुपरहिट हुई थी. उस साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म में शामिल हुई. हाल ही में अमिताभ बच्चन ने अपनी इस ब्लॉकबस्टर फिल्म के एक गाने की शूटिंग को याद करते हुए पुराने दिनों को शेयर किया था.

अन्य समाचार