आखिर 25 दिनों बाद शाहरुख खान के बेटे आर्यन को मिली जमानत

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को ड्रग्स के एक मामले में 25 दिन जेल में बिताने के बाद आखिरकार गुरुवार को जमानत मिल गई। आर्यन खान के अलावा अरबाज मर्चेंट और मूनमून धमेचा को भी जमानत मिल गई है। आर्यन की ओर से जाने-माने वकील मुकुल रोहतगी ने बॉम्बे हाईकोर्ट में दलीलें पेश कीं।

रोहतगी ने गुरुवार को कहा, "आर्यन को नहीं पता था कि अरबाज क्या ले जा रहा था, मान लीजिए कि वह जानता था, लेकिन हमारे खिलाफ सबसे बड़ा आरोप लगाया जा रहा है कि यह सामूहिक रूप से व्यावसायिक है।" उसे साजिश से जोड़ा गया है। मेरे खिलाफ धारा 27ए नहीं लगाई गई है। आर्यन पर 5-8 लोगों के साथ साजिश करने का आरोप है, जो सभी व्यावसायिक मात्रा में नशीले पदार्थों में पाए गए थे।
क्रूज पर 1300 लोग सवार थे और आर्यन और अरबाज के बीच सिर्फ कनेक्शन था। जिस साजिश का आरोप लगाया गया है उसमें कोई साजिश नहीं थी क्योंकि कोई किसी को नहीं जानता था। इस बात की चर्चा नहीं थी कि वे मिलेंगे और ड्रग्स लेंगे, यह एक साजिश है। अगर किसी होटल में अलग-अलग कमरों में लोग हैं और वे धूम्रपान कर रहे हैं तो होटल के सभी लोग साजिश में शामिल हैं? उन्होंने कहा कि मामले को साजिश कहने का कोई सबूत नहीं है।
आर्यन खान सिर्फ अरबाज को जानते थे और कोई नहीं। यह सच है कि यह साबित करना मुश्किल है कि सभी के दिमाग पहले से ही मिले थे। लेकिन तथ्यों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, रोहतगी ने कहा।
अनिल सिंह ने एनसीबी की ओर से दलील देते हुए कहा कि यह पहली बार नहीं है जब आर्यन खान ने ड्रग्स लिया हो। वह कई सालों से इसका सेवन कर रहे हैं। हमारे पास सबूत हैं कि वह ड्रग्स मुहैया करा रहा था। हमने सचेत कब्जे का तर्क दिया है। यदि दो लोग एक साथ हैं और एक व्यक्ति जानता है कि दूसरे व्यक्ति के पास ड्रग्स है और वह उनका उपयोग करता है, तो पहले व्यक्ति पर भी मुकदमा चलाया जाएगा। आर्यन बचपन से ही अरबाज के दोस्त रहे हैं। वे एक साथ वहाँ गए। एक ही कमरे में रहना था। वे तर्क दे रहे हैं कि हमने सात की रिपोर्ट करने के लिए मेडिकल टेस्ट नहीं किया। हम यहां मिलने वाली दवाओं की ही बात कर रहे हैं।
"हमारे पास मूनमून धमेचा, नूपुर और मोहकी के दो पंचनामा हैं," उन्होंने कहा। दवाओं का एकमात्र माली एक वाणिज्यिक है। क्रूज पर कई तरह की दवाएं थीं। क्रूज दो दिन का था। यह व्यक्तिगत उपयोग के लिए नहीं था, क्योंकि खुराक अधिक थी और कई दवाएं थीं। इसलिए हमने धारा 28 और 29 लगाई है।

अन्य समाचार