चीनी महिला को अवैध तरीके से भारत लाने वाला कोलकाता का वकील पुलिस गिरफ्त से फरार

दरभंगा। कोतवाली थाने की पुलिस ने चीनी जासूस होने के आरोप में एक महिला को पकड़ा और चार दिन बाद उसे उसकी बच्ची के साथ जेल भेज दिया। इस बात को बेहद गोपनीय रखा गया। वजह यह कि पुलिस ने मासूम बच्ची के साथ जिस चीनी महिला और उसके कथित पति को पकड़ा था, उनमें से उसका पति कोलकाता का वकील पुलिस गिरफ्त से निकल गया। वह अपनी बाइक भी थाने में छोड़ गया। नाकामी को छिपाने के लिए पुलिस ने गुपचुप तरीके से 20 अक्टूबर को महिला को 13 माह की मासूम बच्ची के साथ जेल भेज दिया। गृह विभाग व वरीय पुलिस पदाधिकारी के संज्ञान के मामला आने बाद भी होटल संचालक को मामले में बचा लिया गया। जबकि, विदेशी नागरिक को अवैध तरीके से ठहराने वाले सकमापुल स्थित होटल में पूर्व में भी सैक्स रैकेट चलाने के आरोप में छापेमारी हो चुकी है। बावजूद, दर्ज प्राथमिकी में चीनी महिला और उसके कथित पति सहित बिना नाम व पता के होटल के प्रबंधक को आरोपित किया गया है। जबकि, पुलिस ने 20 से 23 अक्टूबर तक मामले की जांच कर प्राथमिकी दर्ज की है। इन चार दिनों में पुलिस को होटल के प्रबंधक का न तो नाम मालूम चल पाया और न ही पता। ऐसी स्थिति में नेपाल के रास्ते से अवैध तरीके से चीनी माहिला लाने वाले कोलकाता के वकील को खोजने और पूरे नेटवर्क का पर्दाफाश पुलिस कब और कैसे करेगी इसे लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही है।

राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण को 266 शिक्षकों का चयन यह भी पढ़ें
चीन के बीजिग शहर के यू यांगई गली निवासी हू म्यांउ नेपाल का वीजा बनाकर भारत में प्रवेश किया था। इसमें कोलकता के सर्वे पार्क थाना निवासी व वकील कनिष्का सिन्हा ने अहम भूमिका निभाई। चीनी महिला को मधुबनी जिले के रास्ते प्रवेश कराया और कोलकाता ले गया। इस बीच वह गर्भवती हो गई। इसके बाद वह चीन लौट गई। एक सितंबर 2020 को पुत्री अना डे को जन्म दिया। इसके बाद वह फिर नेपाल आई और उसी रास्ते से कोलकाता पहुंच गई। लेकिन, इस बीच उसके कथित पति से संबंध खराब होने पर हू म्यांउ कोलकाता के लिपिका दास के दो बच्चों के साथ रहने लगी। जहां परेशानी होने पर वह नेपाल लौटने के लिए दरभंगा होते हुए मधुबनी जिले के हरलाखी के रास्ते से जा रही थी। इसी बीच उसका कथित पति कनिष्का टीवीएस बाइक डब्ल्यूबी20एआर-4346 से पीछा करते हुए दरभंगा पहुंचा और फोन पर बात करने के बाद उसे हरलाखी से दरभंगा बुला लिया। इसके बाद उसे दरभंगा के कोतवाली ओपी के सकमापुल स्थित महामाया होटल में ठहराया। इस बीच पुलिस को 20 अक्टूबर को चीनी जासूस के ठहरने की सूचना मिल गई। ---------
जांच में गृह विभाग से ली गई मदद, चीनी महिला और उसके पति का मोबाइल जब्त :
पुलिस सूत्रों की माने तो दरभंगा में चीनी महिला जासूस होने की सूचना उसके कथित पति ने ही पुलिस को दी। इस सूचना पर पुलिस ने महामाया होटल में छापेमारी की। जहां से उसे पकड़ा गया। लेकिन, पुलिस ने दर्ज प्राथमिकी में होटल संचालक को बचाने के लिए कमरा नंबर 102 को बंद बताया है। लिखा है कि पुलिस आगे की कार्रवाई करती उससे पहले सूचना मिली कि चीनी महिला अपनी बच्ची के साथ कोतवाली ओपी पहुंची। जहां पुलिस उसका पासपोर्ट और उसके पति सहित का मोबाइल जब्त कर मामले की जांच में जुट गई। जांच तक दोनों को लहेरियासराय स्थित एक होटल में अलग-अलग कमरा में रखा गया। जांच में पाया गया कि हू म्यांउ के पासपोर्ट पर नेपाल के लिए निर्गत वीजा की वैधता 22 सितंबर 2020 को ही समाप्त हो गई है। नवीकरण के लिए 30 अप्रैल 2021 को शुल्क जमा करने की बात कही गई। इसके बाद गृह विभाग से मदद ली गई। वहां नो होल्ड का मैसज मिला। इसके बाद कनिष्का सिन्हा स्वयं को फंसता हुआ देख अपना आवेदन वापस करने की बात कही। इसी बीच वह पुलिस को चकमा देकर अपनी बाइक छोड़कर फरार हो गया।
-----------

अन्य समाचार