कर्मियों ने किया योगदान, आज होगी सातवें चरण के मतों की गणना

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : सातवें चरण में हुए पंचायत चुनाव के मतों की गणना का कार्य बुधवार को किया जाएगा। इस चरण में जिले के सबसे बड़े कुचायकोट प्रखंड की कुल 31 पंचायतों में विभिन्न पदों पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। मतों की गणना कार्य के लिए मंगलवार को मतगणना कर्मियों ने योगदान किया। प्रशासनिक स्तर पर बुधवार को सुबह आठ बजे से होने वाली मतगणना को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई। इस प्रखंड के मतों की गणना पांच हाल में की जाएगी। मतगणना प्रारंभ होने के एक घंटे के बाद सुबह नौ बजे तक पहला परिणाम प्राप्त होने की संभावना है। मतगणना को लेकर प्रत्येक मतगणना कक्ष में 16-16 टेबल लगाया गया है। जहां कड़ी चौकसी के बीच मतों की गणना का कार्य होगा। प्रत्येक टेबल पर कर्मियों की तैनाती की करने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।


सोमवार की देर रात तक सातवें चरण में हुए मतदान के बाद पोल्ड ईवीएम व मतपेटिकाओं को थावे डायट परिसर में बनाए गए वज्रगृह में लाने का कार्य चला। मंगलवार की सुबह जिलाधिकारी सह जिला निर्वाची पदाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी ने थावे स्थित शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र में बनाए गए मतगणना केंद्र सह वज्रगृह का निरीक्षण किया। उन्होंने मतगणना के दौरान पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध करने का निर्देश दिया है। गणना हाल के अंदर बगैर परिचय पत्र के किसी भी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। गणना कार्य में लगने वाले तमाम कर्मियों को पांच बजे के पूर्व गणना स्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है, ताकि पांच बजे गणना कर्मियों का रैंडमाइजेशन करने के बाद उन्हें गणना कार्य में लगाया जा सके। जिलाधिकारी ने गणना कार्य के दौरान यातायात व्यवस्था पर नियंत्रण के लिए पुलिस कर्मियों की तैनाती का निर्देश दिया है। साथ ही गणना केंद्र के आसपास भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध करने को कहा है, ताकि मतगणना के दौरान केंद्र के आसपास भीड़ जमा नहीं हो सके।
सीसी कैमरे की निगाह में होगी मतों की गणना
कुचायकोट प्रखंड में मतों की मतगणना का कार्य सीसी कैमरे की निगरानी में होगा। इस प्रखंड में मतों की गणना पांच हाल में होगी। प्रत्येक हाल में 16-16 टेबल लगाए गए हैं। पूरे प्रखंड के मतों की गणना के लिए कुल 80 टेबल लगाए गए हैं। इनमें से 16 टेबल पर बैलेट पेपर से मतों की गणना का कार्य किया जाएगा। कुचायकोट प्रखंड में कुल 31 पंचायत होने के कारण यहां मतों की गणना के कार्य में कुछ अधिक समय लगने की संभावना व्यक्त की जा रही है। प्रशासनिक स्तर पर मतगणना के लिए गणना टेबल के अलावा मतगणना हाल में एक आरओ टेबल भी लगाया जाएगा। ईवीएम से होने वाली मतों की गणना में प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक-एक गणना प्रेक्षक, गणना सुपरवाइजर तथा गणना सहायक की तैनाती की गई है, लेकिन पंच व सरपंच के पदों की मतगणना के लिए लगाए जाने वाले कुल 16 टेबल में प्रत्येक टेबल पर एक गणना प्रेक्षक, एक गणना सुपरवाइजर तथा दो गणना सहायकों की तैनाती की गई है।

अन्य समाचार