सारण के स्कूली बच्चे लिखेंगे वीर सैनिकों की गाथा

जागरण संवाददाता, छपरा: वीर सैनिकों के सम्मान में शिक्षा विभाग ने स्कूलों में वीरगाथा परियोजना की शुरूआत की है। इस परियोजनाओं के तहत अपने क्षेत्र के आसपास के वीरों के जीवन व बलिदान की कहानियों के जरिए छात्रों में बहादुरी की भावना को मजबूत किया जाएगा इसको लेकर सरकारी व मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को वीरता पुरस्कार प्राप्त सैनिकों के बारे में बताया जायेगा। इस वीरगाथा परियोजना में कक्षा तीन से 12वीं तक के छात्रों को वीर सैनिकों के बारे में बताया जायेगा और उन्हें प्रेरित किया जायेगा। छात्र अपने सोच को कहानी, निबंध और पेंटिग के जरिये अभिव्यक्त करेंगे। यह कार्यक्रम सरकारी व मान्यता स्कूलों में नवंबर महीने तक चलेगा। इस संबंध में राज्य शिक्षा परियोजना निदेशक श्रीकांत शास्त्री ने जिला शिक्षा अधिकारी अजय कुमार सिंह एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी(समग्र शिक्षा अभियान) को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि वह सभी स्कूलों में यह कार्यक्रम शुरू कराये।


गैलेंट्री अवार्ड की वेबसाइट से मिल सकती जानकारी
डीईओ ने बताया कि छात्रों को वीरता पुरस्कार प्राप्त सैनिकों के बारे में जानकारी गैलेंट्री अवार्ड की वेबसाइट से मिल सकती है। शिक्षकों को भी निर्देश दिया गया है कि वह बच्चों को वेबसाइट पर जाकर सामग्री उपलब्ध करा दें। जिले में भी कई बीर सैनिक है,उनके बारे में जानकारी देने को कहा गया है। जिले से दस छात्रों की इंट्री राज्य मुख्यालय को भेजी जायेगी। कक्षा तीन से पांच तक के छात्रों को वीरता पुरस्कार प्राप्त सैनिकों पर 150 शब्दों में निबंध या कविता लिखनी है। छात्र पेंटिग भी बना सकते हैं। तीन सौ शब्दों में लिख सकते निबंध या कविता
कक्षा छह से आठ तक के छात्रों को वीरता पुरस्कार प्राप्त सैनिकों पर 300 शब्दों में निबंध या कविता लिखनी है। कक्षा नौ और दस के छात्रों को 750 शब्दों में निबंध या कविता लिखनी है। कक्षा 11वीं और 12वीं तक के छात्रों को एक हजार शब्दों में निबंध या कविता लिखनी है। इसमें से 25 विजेताओं का चयन किया जाएगा।
बीईओ को दी गई है बच्चों को शामिल कराने की जिम्मेवारी
वीरगाथा पोर्टल और माईजीओवी प्लेटफार्म पर प्राप्त प्रविष्टियों से विजेताओं का चयन किया जाएगा। उनमें से 25 विजेताओं को अगले साल 26 जनवरी 22 को गणतंत्र दिवस के दिन दिया जाएगा। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (समग्र शिक्षा अभियान) राजन कुमार गिरि ने पत्र जारी करके प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी व सभी प्रधानाध्यापकों को वीर गाथा परियोजना के तहत अपने-अपने विद्यालयों के बच्चों को वीरगाथा परियोजना में भाग लेने सुनिश्चित कराने को कहा है।
-------------
- 25 विजेता गणतंत्र दिवस के मौके पर किए जाएंगे पुरस्कृत
- 12वीं तक के छात्रों को बताया जाएगा वीर सैनिकों के बारे में
--------------

अन्य समाचार