कोरोना (India)
कुल केस:
स्वस्थ हुए :
मौत:

राशन कार्डधारी रहते शराब तस्करी से बनाई 60 लाख से अधिक की संपत्ति

खगड़िया। राशन कार्डधारी रहते शराब तस्करी से अर्जित संपत्ति को जब्त करने को लेकर पुलिस ने गतिविधि बढ़ा दी है। शराब तस्कर पर कारगर कार्रवाई को लेकर प्रक्रिया तेज कर दी गई है। बेलदौर थानाध्यक्ष के प्रस्ताव और गोगरी डीएसपी मनोज कुमार की मुहर लगने के बाद एसपी अमितेश कुमार द्वारा प्रवर्तन निदेशालय से बेलदौर के बारुण गांव के शराब तस्कर दंपती की करीब 60 लाख की संपत्ति को जब्त करने हेतु अनुशंसा की गई है। शराबबंदी कानून लागू होने के बाद भी शराब तस्करी का लगातार मामला सामने आने के बाद से सरकार और पुलिस मुख्यालय गंभीर है। इस कड़ी में यह प्रयोग किया जा रहा है। कई थाना पुलिस द्वारा चिन्हित शराब तस्करों की संपत्ति का पता लगाने को लेकर संबंधित सीओ से रिपोर्ट की मांग की गई है। सदर एसडीपीओ सुमित कुमार ने बताया कि अब तक सदर अनुमंडल के चार मामलों में संबंधित सीओ से तस्करों की संपत्ति का पता लगाकर रिपोर्ट की मांग की गई है। पुलिस की इस कार्रवाई से शराब की तस्करी में लिप्त तस्करों के होश उड़ने लगे हैं।क्या है मामला
सीजन सेल में लैपटॉप और मोबाइल पर पाए 50 % तक डिस्काउंट, click करे लिंक पर



ठंड पर मतदाताओं का उत्साह पड़ा भारी यह भी पढ़ें
बेलदौर के बारुण गांव के इंदल सिंह (पिता-निरो सिंह) के यहां से पुलिस ने भारी मात्रा में शराब बरामद की थी। पुलिस द्वारा इंदल सिंह और उसकी पत्नी शोभा देवी पर उत्पाद अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया। पुलिस द्वारा 10 मार्च 2020 को शोभा देवी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। जबकि इंदल सिंह को 26 जुलाई 20 को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। दोनों कोर्ट से जमानत मिलने के बाद जेल से बाहर आए। पुलिस जांच में सामने आया कि शराब तस्करी का आरोपित दंपती राशन कार्डधारी है और अपराध व शराब तस्करी से लाखों रुपये मूल्य की चल और अचल संपत्ति अर्जित की है। अपराध की दुनिया में रहकर लाखों की संपत्ति अर्जित करने के मामले में पुलिस द्वारा बेलदौर सीओ से उक्त दंपती के चल और अचल संपत्ति के सत्यापन को लिखा गया और सीओ के सत्यापन बाद प्रवर्तन निदेशालय से संपत्ति जब्त करने को लेकर अनुशंसा की गई।
क्या है संपत्ति
पुलिस फाइल में स्पष्ट किया गया है कि शराब तस्करी में लिप्त इंदल सिंह दंपती राशन कार्डधारी रहते 29 लाख और 19 लाख का दो आलीशान घर बनवा रखा है। उसे खेती योग्य भी करीब सवा बीघा जमीन है। इंदल सिंह की पत्नी और पुत्र के नाम से बिहार ग्रामीण बैंक, उसराहा शाखा में दो बैंक खाता है। जबकि एक लाख 90 हजार की दो बाइक भी है। घर के बगल में ही करीब चार कट्ठा आवासीय जमीन खरीद रखी है।
कई केस है दर्ज
पुलिस रिपोर्ट में कहा गया है कि इंदल सिंह पर बेलदौर थाना कांड संख्या 48-2020, 150-2020 दर्ज है। जबकि एनडीपीसी एक्ट के तहत 230-2020 भी उसके खिलाफ बेलदौर थाना में दर्ज है।
कोट
शराब तस्करी व अवैध धंधे में लिप्त रहकर अपराध जनित संपत्ति अर्जित करने वालों की सूची तैयार की जा रही है। फिलहाल एक प्रस्ताव प्रवर्तन निदेशालय को भेजा गया है। जल्द ही प्रक्रिया अपनाकर अन्य के खिलाफ भी संपत्ति जब्त करने को लेकर अनुशंसा की जाएगी।
अमितेश कुमार, एसपी, खगड़िया।

अन्य समाचार