कोरोना (India)
कुल केस:
स्वस्थ हुए :
मौत:

बेमौसम कटाव से अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र पर मंडराया कटाव का खतरा

संसू, महिषी (सहरसा) : प्रखंड क्षेत्र के कुंदह गांव में बेमौसम तेज कटाव से कुंदह अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र सहित कुंदह जानेवाली मुख्य सड़क के कोसी में समाने का खतरा मंडराने लगा है। गुरूवार को कटाव की सूचना मिलते ही सोनवर्षा विधानसभा के विधायक रत्नेश सादा और सीओ देवनंदन सिंह कटाव स्थल पर पहुंचे। कटाव की भयावहता को देख विधायक ने कटाव स्थल से ही जलसंसाधन मंत्री को फोन से कुंदह में कटाव की रोकथाम के लिए जल्द कदम उठाए जाने का आग्रह किया। वहीं सीओ ने जिलाधिकारी को फोन से हो रहे कटाव की जानकारी दी, जबकि दोपहर में कटाव स्थल पर पहुंचे बीडीओ विनय मोहन झा ने भी डीएम को कटाव संबंधी रिपोर्ट भेजने की बात कही।
सीजन सेल में लैपटॉप और मोबाइल पर पाए 50 % तक डिस्काउंट, click करे लिंक पर




कुंदह मवि के दक्षिण करीब दो किमी. क्षेत्र में तेज गति से हो रहे कटाव से जहां स्वास्थ्य केंद्र, मुख्य सड़क के कोसी में समाने का खतरा मंडरा रहा है तो वहीं कुंदह गांव के सैकड़ों परिवार पर इस ठंड के मौसम में बेघर होने का खतरा मंडरा रहा है।
जानकारी के अनुसार, कुंदह मुख्य सड़क से एक मीटर की दूरी पर कटाव हो रहा है जबकि सड़क के कटते ही स्वास्थ्य केंद्र भी कोसी में समा जाएगा। गुरूवार को विधायक सहित अधिकारियों के आग्रह पर विभाग के द्वारा काम शुरू होने तक कटाव रोकने के प्रयास में ग्रामीण नदी की धारा में बांस और पेड़ की टहनियां डालकर धारा को मोड़ने के प्रयास में जुट गए हैं।
ज्ञात हो कि अगर तत्काल कटाव रोकने में प्रशासन सफल नहीं हो पाता है तो 29 नवंबर को होने वाले पंचायत चुनाव के दौरान चुनाव कर्मियों को मवि. कुंदह पर बने चार मतदान केंद्रों पर पहुंचने में भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। साथ पंचायत चुनाव पर इसका प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ सकता है। इस दौरान ग्रामीणों ने विभाग के अधिकारियों पर मनचाहे संवेदक से कटावरोधी कार्य करवाए जाने को कुंदह की दुर्दशा का कारण बतलाया है।
ज्ञात हो कि सितंबर माह में कुंदह कब्रिस्तान में लगे कटाव के दौरान भी तीन लाख की लागत से कटावरोधी कार्य करवाया गया था परंतु गुणवत्तापूर्ण कार्य के अभाव में कटाव का क्षेत्र बढ़ता ही चला गया।

अन्य समाचार