डीएम के निर्देश की अवहेलना, दवाओं का मानक के अनुरूप भंडारण नहीं

मोतिहारी । केंद्रीय दवा भंडार में दवाओं के रखरखाव में जमकर अनियमितता बरते जाने की सूचना है। हालात ऐसे बन पड़े हैं कि स्वास्थ्य महकमे के पदाधिकारियों द्वारा जिलाधिकारी के निर्देशों की भी अवहेलना की जा रही है। यही कारण है कि यहां आज तक जनरेटर से विद्युत की सप्लाई शुरू नहीं हो सकी है। ऐसे में यहां रखे फ्री•ाबल दवाओं व वैक्सीन के रखरखाव ठीक से नही हो पा रही है। सिर्फ विद्युत कनेक्शन के सहारे ही यहां फिलहाल दवाओं का भंडारण हो रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो वैक्सीन व ऐसी दवाएं जिन्हें नियत तापमान पर रखना होता है उन्हें हर हाल में फ्रीज में रखा जाना चाहिए। अगर रखरखाव सही से नही किया जाय तो या तो ऐसी दवाएं काम के लायक नही रह जाती अथवा इनकी कार्यक्षमता घट जाती है।


---------
एक फ्रीज ही है उपलब्ध
विभाग से मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय भंडार में महज एक फ्रीज ही उपलब्ध है। जबकि यही से पूरे जिले में दवाओं की सप्लाई होती है, जिससे हर समय यहां दवाओं का भरपूर स्टॉक रहता है। ऐसे में एक ही फ्रीज होने से दवाओं का मानक के अनुरूप भंडारण नही हो पाता है। इधर जेनेरेटर की सप्लाई नही होने से लाइन कटने पर भंडार गृह में घुप्प अंधेरा छा जाता है।
---------
निर्देश की हो रही अवहेलना
यहां बता दें कि कुछ महीनों पहले जिलाधिकारी ने केंद्रीय दवा भंडार के निरीक्षण के क्रम में वहां जेनरेटर के लाइन की उपलब्धता नही होने पर नाराजगी जताते हुए, तत्काल स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को इसे उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था। लेकिन कतिपय कारणों से अब तक स्थिति यथावत है।

अन्य समाचार