फर्जी निकासी के मामले में हो सकता है बड़ा पर्दाफाश, पुलिस जांच शुरू

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। बायसी प्रखंड में चुनाव के दौरान बायोमैट्रिक पर लिए गए अंगूठे के निशान का दुरुपयोग कर लाभुकों के खाते से राशि निकासी की जांच पुलिस ने शुरु कर दी है। अब तक कुल 18 लाभुकों ने इस संदर्भ का आरोप लगाकर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है। इधर पुलिस की आरंभिक जांच में प्राथमिकी दर्ज कराने वाले कुछ ऐसे भी लाभुक मिले हैं, जिनके खातों से चुनाव की तिथि 29 नवंबर से पूर्व ही राशि की निकासी कर ली गई है। ऐसे में पुलिस ने हर बिदू पर जांच शुरु कर दी है। पुलिस को यह भी आशंका है कि चुनाव की आड़ में कोई अन्य गिरोह भी फर्जीवाड़े का यह बड़ा खेल, खेल सकता है। इधर शनिवार को जिलाधिकारी राहुल कुमार ने भी बायसी बीडीओ से पूरे मामले की जानकारी ली और इस मामले की पूरी जांच जिला स्तरीय टीम से कराने की बात कही।


बता दें कि बायसी प्रखंड की दुखनी देवी, प्रतिमा देवी, रुबीता देवी, विद्या देवी, प्रभा देवी सहित डेढ़ दर्जन लाभुकों ने बायसी थाना में यह आरोप लगाते हुए प्राथमिकी दर्ज कराई है कि 29 नवंबर को चुनाव देकर घर लौटते ही उन लोगों के मोबाइल पर खाते से राशि की निकासी का मैसेज आने लगा। इस बात की जानकारी उन लोगों ने अगली सुबह संबंधित बैंक के प्रबंधक को दी। बता दें कि इस घटना के बाद से बैंक के स्तर से सभी लाभुकों के खाते को होल्ड कर दिया गया है। फिलहाल इस संदर्भ के आरोप से जिले के दूसरे इलाकों के लोगों के हाथ-पांव भी फूलने लगे हैं। उन्हें भी अपने खाते से राशि निकासी की आशंका बेचैन करने लगी है। इतना ही नहीं 12 दिसंबर को अमौर प्रखंड में भी पंचायत चुनाव होना है। ऐसे में वहां के लोग कुछ ज्यादा ही सशंकित हो गए हैं। बायसी बीडीओ ने बताया कि इस तरह की शिकायत लेकर जो भी लाभुक आ रहे हैं, उन्हें तत्काल थाना में प्राथमिकी दर्ज कराने की सलाह दी जा रही है। जिलाधिकारी लगातार पूरी स्थिति की जानकारी ले रहे हैं। पुलिस की अपनी जांच भी जारी है। जल्द ही पूरे मामले का उदभेदन हो जाएगा।
-------------
कोट-
लाभुकों के खाते से हुई फर्जी निकासी को लेकर प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। इसमें तत्काल चुनाव के दौरान बायोमेट्रिक पर अंगूठा निशान लगाए जाने से ही फर्जी निकासी की बात को सही नहीं माना जा सकता है। प्रारंभिक जांच में कुछ ऐसे भी लाभुक सामने आए हैं, जिनके खातों से चुनाव की तिथि 29 नवंबर से पूर्व भी राशि की निकासी हुई है। पूरे मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है। जल्द ही पूरे मामले का खुलासा हो जाएगा।
एसडीपीओ, बायसी।
--------------------------------------

अन्य समाचार