सदर अस्पताल में डीएनबी पाठ्यक्रम की शुरुआत शीघ्र

मोतिहारी । सदर अस्पताल में जल्द ही डीएनबी पाठ्यक्रम की शुरुआत हो सकती है। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक द्वारा इस दिशा में किये गए प्रयास अब सफल होते दिख रहे हैं। बताते हैं कि तमाम प्रक्रिया से गुजरने के बाद अब इससे जुड़ी संचिका सूबे के स्वास्थ्य मंत्री तक पहुंच गई है। विभाग ने सिविल सर्जन को पत्र लिखकर पाठ्यक्रम के संदर्भ में लॉग बुक संधारित करने का निर्देश दिया है। यहां बता दें कि पिछले कई सालों से इस पाठ्यक्रम को शुरू करने की कवायद चल रही है। इधर, जिलाधिकारी के हस्तक्षेप के बाद जिला स्तर पर सारी प्रक्रिया पूरी कर संचिका विभाग के अतिरिक्त सचिव कौशल किशोर को भेजा गया था। विशेष कार्य पदाधिकारी शिशिर कुमार मिश्रा, हारून राशिद डीएनबी टेक्निकल सपोर्ट कंसलटेंट व जेशी श्रीवास्तव की तीन सदस्यीय कमेटी के अनुमोदन के बाद संचिका को स्वास्थ्य मंत्री को भेजे जाने की सूचना है।

संवेदनशील पंचायतों पर रखें पैनी नजर : एसडीपीओ यह भी पढ़ें
इनसेट
पढ़ने वाले छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति
इस पाठ्यक्रम के लिए केंद्र व राज्य सरकारों से 12 सीट की मंजूरी मिल चुकी है। जिला से 25 सीट के लिए प्रस्ताव दिया गया है। यहां पढ़ने वाले प्रथम वर्ष के छात्रों को 61 हजार व द्वितीय वर्ष के छात्रों को 72 हजार रुपये सरकार द्वारा दिए जाएंगे। फिलहाल शिशु विभाग में चार व स्त्री रोग विभाग में दो नामांकन लिया जाएगा। यह पूरा पाठ्यक्रम दो वर्षों का होगा। डॉ कुमार अमृतांशु को पाठ्यक्रम का निदेशक बनाया गया है। जबकि डॉ सुरुचि स्त्री रोग विभाग व डॉ. पंकज को शिशु रोग विभाग का एचओडी बनाया गया है।
इनसेट
नहीं हो पा रहा लॉग बुक का संधारण
विभाग से सिविल सर्जन को हाल ही में पाठ्यक्रम से संबंधित लॉग बुक के संधारण का निर्देश मिला है। लेकिन अभी तक निर्धारित स्थल को हस्तांतरित नहीं किये जाने के कारण यह कार्य अधर में पड़ा है। मालूम हो कि डीएनबी पाठ्यक्रम संचालन के लिए जीएनएम कॉलेज के नए भवन के निचले तल के एक हिस्से का चयन किया गया है। जिलाधिकारी के निर्देश के बाद भी कतिपय कारणों से भवन का उक्त हिस्सा हस्तांतरित नही किया जा सका है।
------

अन्य समाचार