जिले में विदेशों से पहुंचे 309 यात्री, कई यात्रियों के मोबाइल बंद

मोतिहारी। ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार के निर्देश पर स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह अलर्ट पर है। इस बीच टेस्टिग व ट्रेसिग के कार्य मे भी तेजी लाई गई है। खासकर विदेशों से आने वाले लोगों पर विभाग की विशेष नजर है। विदेश से आने वाले लोगों का आरटीपीसीआर जांच भी की जा रही है। इस बीच विदेश से आए कई ऐसे यात्री भी हैं जिनका मोबाइल नंबर बंद है, जिससे विभाग को उनको ट्रेस करने में परेशानी हो रही है। मिली जानकारी के अनुसार ऐसे कम से कम 30 यात्री हैं, जिनका मोबाइल नहीं लगने से उहापोह की स्थिति बन गई है। ऐसे यात्रियों की पड़ताल के लिए पीएचसी स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। 120 यात्रियों का ही हो सका आरटीपीसीआर :


बताते हैं कि पिछले कुछ दिनों में जिले में आने के लिए 309 लोगों ने विदेश से फ्लाइट ली है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग फिलहाल 217 लोगों तक पहुंच बना सका है। इनमें से 120 लोगों की ही आरटीपीसीआर जांच की जा सकी है। गनीमत है कि सबके रिपोर्ट नेगेटिव आये हैं। जबकि बाकी आगंतुकों के बारे में अभी पड़ताल जारी है। कम जोखिम वाले देशों से आ रहे लोग : फिलहाल राहत की बात यह है कि जिले में विदेश से आने वाले अधिकांश लोग कम जोखिम वाले देशों से पहुंच रहे हैं। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार यहां ज्यादतर लोग गल्फ कंट्री व अमेरिका सहित अन्य ऐसे देशों से आ रहे हैं जहां अभी ओमिक्रोन वायरस का खतरा काफी कम है। बता दें कि वर्तमान में ओमिक्रोन वैरिएंट अफ्रीकी देशों में ही ज्यादा कहर बरपा रहा है। हालांकि धीरे-धीरे कोरोना का यह नया वैरिएंट विश्व के अन्य देशों में भी पहुंच बनाता जा रहा है। विशेषज्ञों की माने तो कोरोना के अन्य वैरिएंट के मुकाबले ओमिक्रोन वैरिएंट काफी तेजी से फैलता है। वर्जन :
विदेशों से आने वाले यात्रियों पर नजर रखी जा रही है। जिन यात्रियों के नंबर बंद है। उनके आवास के पते पर उनके बारे में जानकारी ली जाएगी।
डॉ अंजनी कुमार, सिविल सर्जन, पूर्वी चंपारण

अन्य समाचार