जिप अध्यक्ष व प्रखंड प्रमुख के चुनाव को लेकर सूचना जारी

संवाद सूत्र, मधेपुरा : राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में 27 दिसंबर से तीन जनवरी के बीच जिला परिषद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, प्रमुख व उपप्रमुख के पद के लिए चुनाव होगा। उक्त पदों पर चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार रविवार को सूचना का प्रकाशन कर दिया गया है। उपमुखिया व उपसरपंच के लिए भी सोमवार को सूचना जारी किया जाएगा। सूत्रों की माने तो तीन जनवरी को जिला परिषद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद पर चुनाव को लेकर तिथि निर्धारित की गई है, लेकिन इस तिथि पर समाचार लिखे जाने तक डीएम की सहमति नहीं मिल पाई है। इसी तरह उपमुखिया तथा उपसरपंच पद के लिए सोमवार को सूचना जारी की जाएगी तथा चुनाव 24 से 31 दिसंबर तक कराया जाएगा। इसके पूर्व निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को राज्य निर्वाचन आयोग के अधीक्षण, निर्देशन व नियंत्रण में शपथ दिलाई जाएगी। जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्याम बिहारी मीणा शपथ ग्रहण की तिथि निर्धारित करेंगे। इसके लिए पदाधिकारियों को नामित किया जाएगा। जिला दंडाधिकारी जिला परिषद के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व जिला परिषद सदस्य को शपथ दिलाएंगे जबकि डीएम द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी स्तर के पदाधिकारी मुखिया, सरपंच तथा पंच को शपथ दिलाएंगे। प्रथम बैठक में मुखिया तथा सरपंच क्रमश उपमुखिया और उपसरपंच को शपथ शपथ दिलाएंगे।


प्रतिनिधियों को लेनी होगी नशाविमुक्ति की भी शपथ सरकार नशाबंदी को लेकर पूरी तरह से संवेदनशील है। यही कारण है कि गांव की सरकार को जवाबदेही दी जा रही है कि वे ग्रामीण इलाकों में हो रहे शराब की तस्करी तथा निर्माण पर रोक लगाएं। साथ ही इसकी सूचना पुलिस प्रशासन को दें। इसी मकसद से निर्णय लिया गया है कि नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के पदीय शपथ ग्रहण के साथ नशा मुक्ति का भी शपथ दिलाई जाय। शपथ ग्रहण व निर्वाचन की तिथि पद का नाम: निर्वाचन की तिथि
जिप अध्यक्ष/ उपाध्यक्ष : 27 से तीन जनवरी
प्रमुख : 27 से तीन जनवरी
उपमुखिया व उपसरपंच : 24 से 31 दिसंबर बढ़ा राजनीतिक तापमान चुनाव की तिथि की घोषणा होते ही कड़ाके के ठंड के बाद जिले का राजनीतिक तापमान बढ़ गया है। जिला परिषद अध्यक्ष तथा उपाध्यक्ष पद के प्रत्याशी दिन-रात मेहनत करते हुए जिला परिषद सदस्यों से संपर्क करना शुरू कर दिया है। अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के लिए आपसी सहमति भी बनाई जा रही है। इसके अलावा दावेदार अन्य जुगत भी लगा रहे हैं ताकि वे जिप अध्यक्ष के पद पर काबिज हो सके। इसी तरह गांव में उपमुखिया व उपसरपंच पद के लिए भाग दौर शुरू हो गया है। मुखिया व सरपंच को अपने पक्ष में करने के लिए उपमुखिया तथा उपसरपंच पद के प्रत्याशी कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं।

अन्य समाचार