ओमिक्रान को लेकर डीएमसीएच के आक्सीजन गैस प्लांट में माक ड्रिल सफल

दरभंगा। ओमिक्रान वायरस को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार सतर्क है। इसी के मद्देनजर सरकार के आदेश पर दरभंगा मेडिकल कालेज अस्पताल में गुरुवार को आक्सीजन गैस प्लांट का माक ड्रिल आयोजित किया गया। ओमिक्रान और सामान्य मरीजों को आक्सीजन गैस प्लांटों से सीधे आक्सीजन आपूर्ति के लिए छह घंटे का माक ड्रिल हुआ। चार गैस प्लांट का माक ड्रिल सौ प्रतिशत सफल रहा। इस दौरान अस्पताल अधीक्षक डा. हरिशंकर मिश्रा लगातार प्रत्येक प्लांट पर जाकर समीक्षा करने में जुटे रहे। बताया गया है कि आक्सीजन गैस की शुद्धता 96 से 97 प्रतिशत रही। जबकि आक्सीजन का प्रेशर मानक के छह पर रहा। सभी गैस प्लांटों में से गायनिक वार्ड के आक्सीजन गैस प्लांट की शुद्धता और प्रेशर काफी उत्तम रहा। इसके अलावा शिशु रोग वार्ड, इमरजेंसी वार्ड , निश्चेतना विभाग और गायनिक वार्ड के समक्ष स्थित गैस प्लांटों में माक ड्रिल आयोजित किया गया। इस माक ड्रिल के दौरान दो मिनट के लिए आक्सीजन की आपूर्ति ठप रही। बिजली गुम होने के कारण आक्सीजन की आपूर्ति बंद हुई थी।


आक्सीजन गैस पाइप काट कर भाग रहा था दो चोर.. माक ड्रिल के 12 घंटे पूर्व अज्ञात चोर क्षेत्रीय रक्त अधिकोष और सर्जिकल भवन के सीओटी की ओर जाने वाली आक्सीजन गैस पाइप लाइन का पाईप काट कर ले जा रहे थे। इसी दौरान एक कर्मी की नजर चोरों पर पड़ी। कर्मी के हल्ला पर गार्ड पहुंच गया। गार्ड को देख दोनों चोर गैस पाइप छोड़कर भाग गए।
बेनीपुर अनुमंडलीय अस्पताल में भी हुआ माक ड्रिल, गड़बड़ी आई सामने
बेनीपुर, संस : बेनीपुर अनुमंडलीय अस्पताल में लगे आक्सीजन प्लांट का माक ड्रिल किया गया। इस दौरान रोग नियंत्रण पदाधिकारी डा. जय प्रकाश महतो एवं अस्पताल के प्रभारी उपाधीक्षक डा. जितेन्द्र नारायण ने आक्सीजन प्लांट की पड़ताल की। उपाधीक्षक डा. जितेन्द्र नारायण ने बताया कि आक्सीजन प्लांट मशीन फ्लो कम दे रही है। इसको लेकर संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को सूचना दी गई है।

अन्य समाचार