सरकारी कार्याें में गुणवत्ता व पारदर्शिता का रखें ख्याल : सांसद

जागरण संवाददाता, जहानाबाद:

समाहरणालय स्थित ग्रामप्लेक्स भवन में गुरुवार को सांसद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने आगत अतिथियों का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। सांसद ने अधिकारियों को सरकारी कार्याें में गुणवता एवं पारदर्शिता का ख्याल रखने को कहा। जिलाधिाकरी ने जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की अद्यतन जानकारी से सदन को अवगत कराया। ग्रामीण कार्य एवं पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को निर्माणाधीन सड़कों की गुणवत्ता पर ध्यान देने का निर्देश दिया गया। अरवल मोड़ होते हुए बभना तक जाने वाली सड़क की गुणवत्ता पर सदन ने असंतोष व्यक्त किया। अध्यक्ष ने शीघ्र गुणवत्तापूर्वक कराने का निर्देश दिया। धराउत से उदेरास्थान तक सड़क निर्माण कराया जाए जिसे वाणावर से भी जोड़ा जाए। जिला परिवहन पदाधिकारी से जहानाबाद तथा मखदुमपुर से परिवहन बसों का परिचालन वाणावर धार्मिक एवं पर्यटन स्थल तक करने का निर्देश दिया। राजा बाजार रेलवे अंडरपास पर निर्माणाधीन कार्य में गुणवत्ता से संबंधित प्राप्त शिकायत की अविलंब जांच कर प्रतिवेदन जिलाधिकारी को समर्पित करने को कहा। आंगनबाड़ी केंद्रों पर साप्ताहिक निरीक्षण कर मेन्यू के अनुसार गुणवत्तापूर्ण पोषक आहार की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले के खिलाफ कार्रवाई करना भी सुनिश्चित करेंगे। जिला कृषि पदाधिकारी को खाद वितरण पर जीरो टोलरेंस नीति से कार्य एवं किसी प्रकार की शिकायत प्राप्त होने पर नियमानुसार कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। सांसद द्वारा कृषि पदाधिकारी को किसानों को कृषि विभाग की सभी योजनाओं से अवगत कराने और जागरूक करने का निर्देश दिया गया। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को टोलों की सूची बनाकर चापाकल या नलकूप की मरम्मति कराने तथा सात निश्चय नल जल योजना अंतर्गत जहां भी पाइप बिछाने के क्रम में यदि सड़क क्षतिग्रस्त हुआ है, वहां अविलंब सूची बनाकर एवं अपने पर्यवेक्षण में मरम्मत का कार्य कराएं। ग्रामों एवं पंचायतों में पेयजल की समस्या के समाधान के लिए नल जल का कार्य ठीक से करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने सदन में बताया कि नगर क्षेत्र विकास उन्नयन एवं सुंदरीकरण के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। सदन द्वारा यह भी निर्णय लिया गया कि गांधी स्मारक इंटर विद्यालय के अधीन खेल मैदान का उन्नयन एवं विकास करने के लिए प्रस्ताव संबंधित विभाग को भेजा जाएगा। सांसद द्वारा कार्यपालक अभियंता को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना अंतर्गत निर्माण किए जा रहे सड़कों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता पर बल दिया गया। विभिन्न क्षेत्रों में नीचे लटक रहे तारों को सही कराने को कहा। इस मौके पर सदर विधायक सुदय यादव, घोसी रामबली सिंह यादव, मखदुमपुर सतीश दास,जिप अध्यक्ष रानी कुमारी,उपाध्यक्ष संगीता देवी, एडीएम अरबिद मंडल, डीपीआरओ गुलाब हुसैन, डीआरडीए निदेशक पंकज कुमार घोष सहित कई अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
प्रवचन सुनने के लिए श्रद्धालुओं की लग रही भीड़
संवाद सहयोगी घोसी, जहानाबाद:
शिवकथा महापुराण एवं संगीत लीला को लेकर आदर्श मध्य विद्यालय घोसी के प्रांगण में बीते 21 फरवरी से चल रहे प्रवचन सुनने के लिए श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रही है। मालूम हो कि महाशिव रात्रि पर्व के अवसर पर एक मार्च तक वसुधा शुकला जी के मुखारविद से प्रवचन किया जायेगा । संगीत लीला का आयोजन किया जा रहा है । प्रवचन सुनने के लिए आसपास के गांवों के पुरुष एवं महिलाओं की काफी भीड़ देखी जा रही है । शिवकथा महापुराण एवं संगीत लीला के सदस्यों में काफी सक्रियता देखी जा रही है ।

अन्य समाचार