पटना से सदर अस्पताल की सीसीटीवी से निगरानी, हर एंगिल से 32 कैमरे

सीतामढ़ी। सदर अस्पताल में 32 कैमरे मुख्यालय के सर्विलांस पर रहेंगे। अस्पताल में इलाज की निगरानी के लिए हर कोने से कैमरा इंस्टाल किया जा रहा है। 12 पुराने कैमरे हैं जिनको दुरुस्त करने के साथ 20 नए कैमरे इंस्टाल होंगे। ये सभी कैमरे मुख्यालय के सर्विलांस से सीधे जुड़ेंगे जिससे इलाज और सुविधाओं के साथ अस्पताल की गतिविधियों की मॉनीटरिग हो सकेगी। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने सिविल सर्जन को कहा है कि सीसीटीवी सिस्टम तुरंत बहाल किया जाए ताकि, मुख्यालय में संचालित कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से कनेक्ट कर लाइव रिपोर्ट ली जा सके। सदर अस्पताल में दैनिक जागरण ने बुधवार को पड़ताल की जिसमें जमीनी हकीकत सामने आ गई। स्वास्थ्य विभाग को आईना दिखाया गया तो सिविल सर्जन एक्शन मोड में आ गए। उन्होंने लापरवाह चिकित्सकों व कर्मचारियों से शोकाज पूछा और कार्रवाई की हिदायत भी दी। सूत्र बताते हैं कि कई चिकित्सकों व कर्मियों की मनमानी यहां तक है कि वह खुद अपनी मर्जी से रोस्टर तैयार करते हैं और अपनी मर्जी से ही ड्यूटी करते हैं। कभी ओपीडी तो कभी इमरजेंसी में ही ओपीडी के मरीजों को बुलाकर काम करते हैं। ऐसे में मरीजों को काफी परेशानी होती है। प्रति दिन करीब 300-400 मरीज ओपीडी में आते हैं। और डॉक्टर भी नौ बजे से पहले नहीं आते हैं। सीधी बात है कि इससे स्वस्थ्य व्यवस्था प्रभावित हो रही है। अगर मुख्यालय स्तर से इनकी सही निगरानी की गई तो लापरवाह चिकित्सकों व स्टाफ पर गाज गिरना तय है।


-------------------------------- सदर अस्पताल में इन-इन जगहों पर इंस्टाल होंगे कैमरे
प्रवेश द्वार, निबंधन काउंटर, जेनरल ओपीडी रूम, नर्स रूम, लेबोरेटरी रूम, जेनरल वार्ड, इमरजेंसी वार्ड, आइसीयू वार्ड, एसएनसीयू वार्ड, आपरेशन थिएटर, प्रसव कक्ष, नर्स काउंटर, स्त्री रोग ओपीडी, पेड्रिएटिक ओपीडी, फिजियोथेरेपी रूम, कोविड-आइसोलेशन वार्ड, एक्स-रे काउंटर, ब्लड बैंक, ड्रग डिस्ट्रीव्यूशन काउंटर, एनआरसी वार्ड आदि।
---
कोट
जिला स्वास्थ्य समिति सीसीटीवी के माध्यम से सदर अस्पताल की हर गतिविधि पर नजर रखेगी। राज्य स्वास्थ्य समिति प्रतिदिन रोस्टर ड्यूटी से गायब रहनेवाले चिकित्सकों एवं स्वास्थ्यकर्मियों के संबंध में सदर अस्पताल प्रशासन से जानकारी लेगी। मरीजों को होनेवाली असुविधा दूर होगी।
डा. सुरेश चंद्र लाल, सिविल सर्जन।

अन्य समाचार