काउंसिलिग में गड़बड़ी करने वाले पर अनुशासनिक एवं दंडात्मक कार्रवाई तय

मधुबनी । शिक्षक नियोजन प्रक्रिया के तहत की गई काउंसिलिग में अनियमितता बरतने पर प्रखंड नियोजन इकाई बिस्फी एवं कलुआही का काउंसिलिग एवं चयन सूची को रद किया जा चुका है। अब काउंसिलिग में अनियमितता के लिए दोषी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को चिह्नित कर उनके विरुद्ध अनुशासनिक एवं दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी नसीम अहमद ने प्रखंड नियोजन इकाई बिस्फी एवं कलुआही के सदस्य सचिव सह कार्यपालक पदाधिकारी सह प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी को इस मामले में कड़ा आदेश दिया है। डीईओ ने आदेश दिया है कि बीते 22 एवं 24 जनवरी को हुई काउंसिलिग से संबद्ध पदाधिकारियों, कर्मियों व दंडाधिकारी से संबंधित प्रतिनियुक्ति आदेश उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। ताकि डीएम के आदेश का अनुपालन शीघ्र किया जा सके।


गौरतलब है कि बीते 22 एवं 24 जनवरी को प्रखंड नियोजन इकाई बिस्फी एवं कलुआही द्वारा काउंसिलिग में बरती गई अनियमितता के कारण काउंसिलिग एवं चयन सूची को रद किया जा चुका है। अब दोषियों को चिह्नित कर उनके विरुद्ध अनुशासनिक एवं दंडात्मक कार्रवाई के लिए डीईओ ने प्रस्ताव तलब किया है। वहीं उक्त दोनों तिथियों को हुई काउंसिलिग प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी सही तरीके से नहीं किया गया था। जिस कारण वीडियोग्राफी के लिए अधिकृत फर्म का नाम एवं उनको दिए गए आदेश की प्रति भी डीईओ ने तलब किया है, ताकि भविष्य के लिए उसे प्रतिबंधित किया जा सके। वहीं डीईओ ने निर्देश दिया है कि उक्त तिथियों को काउंसिलिग प्रक्रिया में चयनित उम्मीदवारों को उनके मूल प्रमाण पत्र को वापस करना सुनिश्चित करें। उक्त तिथियों को सामाजिक विज्ञान, गणित-विज्ञान एवं भाषा विषय के अभ्यर्थियों की काउंसिलिग कर अनियमित तरीके से चयन प्रक्रिया पूरी की गई थी। जिस कारण काउंसिलिग एवं चयन सूची को रद किया जा चुका है।
जिला शिक्षा पदाधिकारी ने उक्त तिथियों के काउंसिलिग के लिए प्रखंड नियोजन इकाई, बिस्फी के लिए प्रतिनियुक्त प्रेक्षक डीपीओ-स्थापना एवं प्रखंड नियोजन इकाई, कलुआही के लिए प्रतिनियुक्त प्रेक्षक डीपीओ-माध्यमिक शिक्षा से भी काउंसिलिग में बरती गई अनियमितता के संबंध में स्पष्टीकरण मांगा है। स्पष्टीकरण प्राप्त होने पर डीईओ अपने मंतव्य के साथ अग्रेतर कार्रवाई के लिए डीएम को रिपोर्ट भेजेंगे।
-------------------------------

अन्य समाचार