माताएं बच्चियों को दें मासिक धर्म की जानकारी, स्वच्छता का रखें ख्याल



-------------------------------------------------- जागरण संवाददाता, सुपौल: जन औषधि सप्ताह के तहत सदर अस्पताल में कार्यरत प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र द्वारा शनिवार को स्थानीय आरएसएम पब्लिक स्कूल में स्वच्छ मासिक धर्म कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में डा. मधु रश्मि, डा. रंजीत कुमार, बीएसएस कालेज के प्राचार्य संजीव कुमार, आरएसएम के सचिव युगल किशोर अग्रवाल व प्राचार्य वीसी मिश्रा प्रमुख रूप से उपस्थित थे, जिनका जन औषधि केंद्र के संचालक विजय कुमार झा ने शाल व गुलदस्ता देकर स्वागत किया। कार्यक्रम में जन औषधि परियोजना पर प्रकाश डाला गया और उसकी महत्ता के बाबत जानकारी दी गई। कार्यक्रम में वक्ताओं ने स्वच्छ मासिक धर्म के बाबत छात्राओं को विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

कहा गया कि मासिक धर्म एक शारीरिक क्रिया है। इस दौरान सफाई पर विशेष दिया जाना चाहिए। शुरुआती काल में तो बच्चियां इसके संबंध में मां से भी बात करने से हिचकती हैं। इसलिए माताओं की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। माताओं को चाहिए कि वे अपनी बच्चियों को इस संबंध में पूर्व से जानकारी दें। इस दौरान सफाई पर ध्यान नहीं देने से बीमारी का खतरा हो सकता है। अनियमित मासिक की समस्या इन दिनों किशोरियों में बड़ी समस्या के रूप से उभरकर सामने आ रही है। ऐसी स्थिति में डाक्टर से संपर्क कर उचित दवा लेनी चाहिए। इस दौरान सेनेटरी पैड का उपयोग करना चाहिए।
वहीं छात्राओं योगाभ्यास के बारे में जानकारी दी गई। इस मौके पर जन औषधि से सस्ती दवा से साथ ही सेनेटरी पैड लेने की अपील भी की गई। इस मौके पर काफी संख्या में छात्राएं उपस्थित थी।

अन्य समाचार