बागवानी महोत्सव में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रत्येक शाखा के तीन किसान हुए सम्मानित

संवाद सूत्र, चंडी (नालन्दा) :सेंटर आफ एक्सीलेंस ़फार वेजिटेबल में प्रमंडल स्तरीय बागवानी महोत्सव में शामिल प्रतिभागियों द्वारा प्रदर्शित विभिन्न वर्गों के विभिन्न शाखाओं का मूल्यांकन विज्ञानियों की समिति ने की। प्रत्येक वर्ग के प्रत्येक शाखा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले तीन कृषकों को पुरस्कृत किया गया। पुरस्कार की राशि प्रतिभागियों के खाता में सीएफएमएस के माध्यम से भुगतान होगी। कुल प्रतिभागी 176 थे। प्रदर्श 549 था। संयुक्त निदेशक उद्यान निदेशालय बिहार आभांशु सी जैन ने सबसे ज्यादा पुरस्कार जीतने वाले अभिषेक कुमार को पांच ह•ार रुपए तथा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। उन्हें सर्वश्रेष्ठ बागवान कहा गया। वहीं आलू के लिए प्रथम पुरस्कार रहुई के शंभु कुमार को मिला। शिमला मिर्च के लिए प्रथम पुरस्कार अनन्तपुर (नालंदा) के संजय कुमार,दूसरा पुरस्कार धंनु कुमार तथा तीसरा पुरस्कार अनिता कुमारी को मिला। ढिगरी मशरूम के लिए प्रथम पुरस्कार अनिता कुमारी, (अनन्तपुर), दूसरा पुरस्कार दीपक कुमार (अनन्तपुर) तथा तीसरा पुरस्कार निशा कुमार तेयार (अकबरपुर, नवादा) को प्रदान किया गया। कुल 53 किसान को प्रथम पुरस्कार के रूप में तीन ह•ार रुपए तथा प्रमाण पत्र, दूसरा पुरस्कार के रूप में 53 किसानों को दो ह•ार रुपए तथा प्रमाण पत्र और तीसरे पुरस्कार के रूप में 1500 रुपये तथा प्रमाण पत्र मिला। जबकि 40 किसान को सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस मौके पर उप निदेशक उद्यान मगध प्रमंडल पवन कुमार, सहायक निदेशक उद्यान डॉ अभय कुमार गौरव, सहायक निदेशक उद्यान औरंगाबाद जितेंद्र कुमार, प्रखंड उद्यान पदाधिकारी रोहिताश्व राय, धर्मेन्द्र कुमार, पंकज कुमार, संदीप कुमार, लक्ष्मण, पवन कुमार सहित कई लोग मौजूद थे।


आठ दिन से लापता युवक का शव कुएं से बरामद, हत्या की आशंका
संवाद सहयोगी, हिलसा : स्थानीय थाना क्षेत्र के बलभद्र सराय गांव से आठ दिनों से लापता युवक का शव रविवार की सुबह गांव के खंधा स्थित एक कुएं से बरामद किया गया।
शव मिलने की सूचना पर आसपास में सनसनी फैल गई। स्वजन ने हत्या की आशंका जताते हुए कहा कि साक्ष्य मिटाने के लिए शव को कुएं में फेंक दिया गया। बताया जाता है कि हिलसा थाना क्षेत्र के इंदर मांझी के 22 वर्षीय पुत्र सुखू मांझी तीन मार्च को घर से काम करने के लिए निकले थे। शाम को जब घर नहीं लौटे तो इसके स्वजन खोजबीन करने लगे, लेकिन पता
नहीं चला। बाद में स्वजन ने थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई। बताया जाता है कि रविवार को गांव के बड़की बगीचा खंधे से गांव से कुछ लोग जा रहे थे, तभी रास्ते में मिले कुएं से बदबू आ रही थी। इसके बाद जब ग्रामीणों ने कुंए में झांक कर देखा तो एक युवक का शव पड़ा हुआ था। इसके बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना तत्काल स्थानीय पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और शव को कुएं से बाहर निकलवाया। शव को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल बिहारशरीफ भेजा गया है। स्वजन का आरोप है कि उनके पुत्र की हत्या कर शव को कुएं में डाल दिया है। प्रभारी थानाध्यक्ष कुणाल चंद्र सिंह ने बताया कि पुलिस सभी बिन्दुओं पर जांच कर रही है।

अन्य समाचार