अपहरण की घटना शून्य तो हत्या में कमी नहीं

समस्तीपुर। जिले में हत्या व लूटपाट की घटनाएं भी कम नहीं हो रही है। ढाई माह के अंतराल में जिले में एक दर्जन से अधिक हत्याएं हुई। हत्या की अधिकतर घटनाएं भूमि विवाद, पुरानी रंजिश या परस्पर अंतर्विरोध को लेकर हुई।इसके अलावा जमीन की दलाली में भी कई की जान गई। इस दौरान अवैध हथियारों का इस्तेमाल भी खूब हुआ। हत्या की अधिकतर घटनाएं अवैध देसी हथियारों से हुई। शाहपुर पटोरी थाना क्षेत्र के दरबा पैक्स अध्यक्ष 43 वर्षीय शंभू राय की बाइक सवार अपराधियों द्वारा गोली मारकर हत्या से अपराध की गिनती शुरु हुई। इसके बाद जिले में ग्राफ 20 तक जा पहुंचा। पिछले वर्ष 99 हत्याएं हुई। जनवरी से मार्च तक 21 हत्याएं हुई। पिछले वर्ष की तुलना इस वर्ष भी तीन माह के अंतराल में हत्या का ग्राफ करीब 20 तक पहुंच चुका है।


-----------------------------------------------------------------
ढाई माह में हुई हत्या की प्रमुख घटनाएं
04 जनवरी : मोहिउद्दीनगर थाना क्षेत्र के रासपुर पतसिया गांव के 45 वर्षीय शनिचर पासवान का शव गंगा नदी के ढाब से शव मिला। स्वजनों ने हत्या की आशंका व्यक्त करते हुए स्थानीय थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई।
09 जनवरी : शिवाजीनगर थाना क्षेत्र के नंदे नगर गांव में दो पक्षों के बीच भूमि विवाद में 37 वर्षीय एक महिला की पीटकर हत्या कर दी गई।
11 जनवरी : हलई ओपी थाना क्षेत्र के ररियाही पंचायत के एक गांव में दुष्कर्म के बाद युवती की हत्या कर दी गई। शव को दुपट्टे से पंखे में लटका दिया।
27 जनवरी : दलसिंहसराय थाना क्षेत्र के बम्बईया हरलाल गांव के 35 वर्षीय एक युवक की गला दबाकर हत्या कर दी गई।
19 फरवरी : मुसरीघरारी थाना क्षेत्र के बरबट्टा पंचायत के हुरहिया गांव निवासी जदयू कार्यकर्ता 14 वर्षीय खलील आजम रिजवी को अगवा कर बदमाशों ने पीट-पीट कर हत्या कर दी।
5 मार्च : शाहपुर पटोरी स्थित एनएनडी कालेज के कार्यालय सहायक 52 वर्षीय वीरेन्द्र यादव की गला रेतकर हत्या कर दी।
-------------------------------------------------
ससुराल में विवाहिता की हत्या
09 जनवरी : विद्यापतिनगर थाना क्षेत्र के बंगराहा गांव में दहेज लोभी ससुराल वालों ने 24 वर्षीय नवविवाहिता की गला दबाकर हत्या कर दी।
11 जनवरी : विद्यापतिनगर थाना क्षेत्र के आलमपुर सिमरी गांव में 32 वर्षीय नवविवाहिता की ससुराल में गला दबाकर हत्या कर दी गई।
16 जनवरी : नगर थाना क्षेत्र के बंगाली टोला मुहल्ला में 30 वर्षीय विवाहिता की ससुराल में गला दबाकर हत्या कर दी।
11 फरवरी : नगर थाना क्षेत्र के काशीपुर मोहल्ला के वार्ड 07 में 22 वर्षीय विवाहिता की ससुराल में गला दबाकर हत्या कर दी
21 मार्च : नगर थाना क्षेत्र के कृष्णापुरी मोहल्ला में 28 वर्षीय विवाहिता की ससुराल में पीटकर हत्या कर दी।
--------------------
गोली मारकर हत्या
27 जनवरी : शाहरपुर पटोरी थाना क्षेत्र के दरबा पैक्स अध्यक्ष 43 वर्षीय शंभू राय की बाइक सवार अपराधियों ने गोली मारकर हत्या कर दी।
07 फरवरी : विभुतिपुर थाना क्षेत्र के नरहन में मूर्ति विसर्जन के दौरान घात लगाए हथियारबंद बदमाशों ने 21 वर्षीय छात्र परीक्षित कुमार की गोली मारकर हत्या कर दी।
09 मार्च : मुफस्सिल थाना क्षेत्र के सिघिया पंचायत के रानी टोला गांव में बाइक सवार बदमाशों ने ग्रामीण चिकित्सक सह दवा दुकानदार 35 वर्षीय रंजीत कुमार सिंह की गोली मारकर हत्या दी।
10 मार्च : मथुरापुर ओपी क्षेत्र के अकबरपुर गोविदपुर निवासी फास्ट फूड विक्रेता 22 वर्षीय सचिन कुमार की घर बुलाकर अपराधियों ने हत्या कर दी।
14 मार्च : मुसरीघरारी थाना क्षेत्र के चौसीमा गांव निवासी 35 वर्षीय वाहन चालक जाहिद की गोली मारकर हत्या कर दी। इसके बाद अपराधियों ने शहर के पॉश इलाके में जिला पशुपालन कार्यालय के समीप बंद स्कार्पियो में मृतक का शव छोड़कर भाग निकले।
20 मार्च : वैनी ओपी के चंदौली गांव के 22 वर्षीय मनीष ठाकुर उर्फ सुमन को बाइक सवार बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दी। मुफस्सिल थाना क्षेत्र के पुणास पंचायत के रतनपुरा चौर से मृतक का शव बरामद हुआ।
------------------------------------------------ वर्ष 2021 में हुई हत्याओं का मासिक रिकार्ड
जनवरी : 05
फरवरी : 06
मार्च : 10
अप्रैल : 09
मई : 06
जून : 13
जुलाई : 06
अगस्त : 14
सितंबर : 05
अक्टूबर : 05
नवम्बर : 05
दिसंबर : 11

अन्य समाचार