अपराधी कई मंदिरों में दे चुके चोरी की घटना को अंजाम

मधुबनी । बेखौफ अपराधी मंदिर में आपराधिक वारदात को अंजाम देने से भी परहेज नहीं कर रहे हैं। भगवान की मूर्तियां भी अपराधी चुरा ले जाते हैं। चोरों के निशाने पर ज्वेलरी दुकान से लेकर मंदिर तक रहते हैं। चोरों ने जहां कई ज्वेलरी दुकान में चोरी की वारदात को अंजाम दिया है, वहीं मंदिर में भी चोरी की है। इससे आमलोगों के आस्था से जुड़े देवी-देवताओं के मंदिर की सुरक्षा पर भी सवाल उठता रहा है। जिले में कई प्राचीन मंदिर हैं, जिसमें देवी-देवताओं की बहुमूल्य मूर्तियां स्थापित हैं। कई मंदिरों में अष्टधातु से लेकर दुर्लभ पत्थरों की मूर्तियां तक है। जिनका ऐतिहासिक व पुरातात्विक महत्व है। अपराधियों के निशाने पर मंदिर भी रहा करते हैं। ऐसे में मंदिरों की सुरक्षा की पुख्ता इंतजाम की आवश्यकता जताई जा रही है।


-----------------------
भगवान राम, लक्ष्मण व सीता की मूर्तियां चोरी :
बेनीपट्टी प्रखंड के बनकट्टा गांव स्थित राम-जानकी मंदिर से बीते तीन जनवरी को अपराधियों ने भगवान राम, लक्ष्मण व सीता की अष्टधातु से निर्मित मूर्तियों की चोरी कर ली। चोरी की गई सभी मूर्तियां बहुमूल्य तो थी ही, लोगों के आस्था से भी जुड़ा था। जबकि, बीते साल छह मई को पंडौल थाना क्षेत्र के बेलाही स्थित राधा-कृष्ण हनुमान मंदिर से अपराधियों ने देवी-देवताओं का आभूषण चुरा लिया। वहीं, सकरी थाना क्षेत्र के विक्रमपुर बलिया गांव स्थित दुर्गा मंदिर एवं हनुमान मंदिर में अपराधियों ने चोरी की वारदात को अंजाम देकर देवी-देवताओं का आभूषण एवं मुकुट चुरा लिए। इन दोनों घटनाओं को अब तक पुलिस पर्दाफाश नहीं कर सकी है। इधर, कलुआही थाना क्षेत्र में कालिकापुर गांव स्थित काली मंदिर से मां काली की प्राचीन मूर्ति पर से स्वर्णाभूषण की चोरी कर ली गई।
--------------------------
चोरों के निशाने पर रहते ज्वेलरी दुकान :
ज्वेलरी दुकानों को भी अपराधी अपने निशाने पर रखते हैं। कई ज्वेलरी दुकानों में अपराधियों ने चोरी की वारदात को अंजाम दे डाला है। बीते आठ जनवरी की रात बेनीपट्टी थाना क्षेत्र के बसैठ स्थित श्रीगोपाल ज्वेलर्स से अपराधियों ने सात लाख रुपये की जेवरात चोरी कर ली। वहीं, बीते दो फरवरी को बेनीपट्टी के नंदी-भौजी चौक पर स्थित ठाकुर ज्वेलर्स एवं गुलिया ज्वेलर्स का ताला तोड़कर लगभग 20 लाख रुपये मूल्य के जेवरात चोरों ने चुरा लिया। इधर, राजनगर थाना क्षेत्र में रामपट्टी बाजार स्थित विशाल ज्वेलर्स से अपराधियों ने 15 हजार रुपये नकद सहित पांच लाख रुपये मूल्य का जेवरात चुरा लिया।
-------------------------
आमलोगों के घरों में भी की गई चोरी :
कलुआही थाना क्षेत्र के कालिकापुर गांव में बीते एक साल में चोरी की आधा दर्जन घटना घट चुकी है। बीते दो मार्च की रात कालिकापुर गांव में एक साथ छह मकान के डेढ़ दर्जन से अधिक कमरों का ताला तोड़कर एक लाख रुपये नकद सहित जेवरात की चोरी कर ली गई। बीते साल छठ की रात्रि में अनुप झा के बंद घर को चोरों ने निशाना बनाते हुए नकदी सहित लाखों रुपये के जेवरात चोरी कर ली। वहीं, कलुआही थाना क्षेत्र के ही मलमल गांव में एक माह पूर्व चोरों ने एक साथ आधे दर्जन घरों में चोरी की घटना को अंजाम दे डाला।
------------------------
चोरी की कई घटना में पुलिस खाली हाथ : जिले में ऐसा कोई भी थाना क्षेत्र नहीं है जहां किसी न किसी प्रकार की चोरी की घटना को चोरों ने अंजाम नहीं दिया हो। हालांकि, चोरी के कई मामलों का पुलिस ने पर्दाफाश किया है, जबकि कई मामले में पुलिस खाली हाथ ही हैं।

अन्य समाचार