जामताड़ा में बैठ कर जू सफारी की सैर करा रहा था साइबर ठग

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : राजगीर जू सफारी की फर्जी वेबसाइट बनाकर आनलाइन टिकट बुकिग के नाम पर ठगी के मास्टरमाइंड का पता चल गया। सूत्र की मानें तो साइबर ठग झारखंड के जामताड़ा में बैठकर लोगों को जू-सफारी के नाम पर चूना लगा रहा था। पुलिस साइबर ठग को गिरफ्तार करने के लिए जामताड़ा कभी भी जा सकती है। हालांकि पुलिस खुलकर कुछ भी बोलने से परहेज कर रही है। डीएसपी प्रदीप कुमार ने बताया कि इस मामले में पुलिस जांच कर रही है। बदमाशों को जल्द ही पकड़ लिया जाएगा। अभी तक जामताड़ा कनेक्शन की बात सामने नहीं आई है। वही सूत्र ने बताया कि आरोपित की कुंडली पुलिस ने खंगाल ली है। अनुसंधान प्रभावित होने के डर से पुलिस कुछ नहीं बता रही है। बदमाशों ने फर्जी बेवसाइट को फिलहाल बंद कर दिया है। मामला संज्ञान में आने के बाद जू प्रशासन ने तीन दिन पहले राजगीर थाने में अज्ञात बदमाशों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई थी। जू सफारी के डायरेक्टर हेमंत पाटिल ने बताया कि साइबर ठग फर्जी बेवसाइट बना टिकट बुकिग का झांसा दे ठगी कर रहा था। साइबर ठग ने बिहार टूरिज्म के लोगों का प्रयोग कर और उसमें राजगीर जू सफारी की तस्वीर डाल आनलाइन टिकट बुकिग की वेबसाइट बना दी थी। डायरेक्टर ने बताया कि सफारी का टिकट आनलाइन नहीं, काउंटर पर मिलती है। जल्द ही टिकट बुकिग आनलाइन किया जाएगा। इस पर काम चल रहा है।

छेका से एक दिन पूर्व लापता हुई किशोरी, नजदीकी रिश्तेदार आरोप यह भी पढ़ें
-----------------------
कतरीसराय व जामताड़ा साइबर ठगों का अड्डा देश के किसी भी कोने में अगर कोई साइबर क्राइम कर मामला सामने आता है तो पुलिस के जेहन में सबसे पहला नाम नांलदा का कतरीसराय या झारखंड का जामताड़ा आता है। साइबर ठगी के मामले में देश का शायद ही कोई ऐसा राज्य बचा हो जहां कि पुलिस साइबर ठग कर तालाश में कतरीसराय व जामताड़ा नहीं पहुचंती हो।
----------------------
गो डैडी से हुई थी डोमेन की बुकिग
जानकारी के अनुसार बदमाशों ने गो डैडी से राजगीर जू सफारी नाम की डोमेन बुक की थी। जिस तरह टिकट को लेकर मारामारी चल रही थी उससे विभाग को ऐसे फ्राड का अंदाजा पहले ही हो जाना चाहिए था। साइबर ठग अमेजन, फ्लिप कार्ड व अन्य बड़ी-बड़ी कंपनियों का फर्जी बेवसाइट बनाकर पहले ही लोगों का करोड़ो रुपये का चूना लगा चुकी है।

अन्य समाचार