दूसरी बार पीएम के हाथों से सम्मानित हुए डीएम

बेतिया। पीएम नरेन्द्र मोदी ने इनोवेशन के क्षेत्र में बेहतर कार्य के लिए डीएम की सराहना की। डीएम कुंदन कुमार को दूसरी बार पीएम के हाथों यह पुरस्कार मिला है। इससे पूर्व बांका में आनलाइन शिक्षा उन्नयन बिहार का सफल संचालन कर पीएम के हाथों सम्मानित हो चुके हैं। पीएम एक्सीलेंस अवार्ड के लिए पूरे देश के जिलों से प्रविष्टियां मांगी गई थी। कुल 2253 प्रस्ताव आए थे। सिर्फ इनोवेशन के क्षेत्र में 847 जिलों से प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया था। इसमें चनपटिया स्टार्टअप जोन का माडल सबको पसंद आया।

गौरतलब है कि डीएम के प्रयास से नव प्रवर्तन योजना के तहत 57 उद्यमियों की यूनिट स्टार्टअप जोन चनपटिया में क्रियाशील है। लेटेस्ट टेक्नोलाजी की चार सौ से अधिक मशीनों की स्थापना हो चुकी है। 15 करोड़ से अधिक का कारोबार जिले के अलावा अन्य राज्यों और विदेश में किया जा जा रहा है। यहां बनारसी साड़ी, स्वेटर, कश्मीरी शाल ,सेनेटरी पैड, फुटवेयर्स, स्टील के बर्तन आदि का निर्माण हो रहा है।

सूरत में मजदूर थी मैं, कोरोना ने मुझे उद्यमी बना दिया..
बेतिया, संसू : गुरुवार को कलेक्ट्रेट में चनपटिया स्टार्टअप जोन के उद्यमियों की भीड़ रही। सभी काफी प्रसन्न थे। उनकी प्रसन्नता का कारण भी वाजिब था। क्योंकि कोरोना की वजह से छीनी नौकरी के बाद इनकी हुनर को जिन्होंने पहचाना उन्हें दिल्ली में सम्मान जो मिल रहा था। दरअसल, हम डीएम कुंदन कुमार को सिविल सर्विस दिवस पर दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित सम्मान समारोह की बात कर रहे हैं। सभी उद्यमी वेबकास्टिग के माध्यम से सम्मान समारोह का प्रसारण देखने के लिए पहुंचे थे। उद्यमी अर्चना कुमारी ने कहा कि मैं तो सूरत में मजदूर थी। डीएम सर ने मेरी हुनर की पहचान की और उद्यमी बना दिया। चनपटिया स्टार्टअप जोन के सभी उद्यमियों ने इस सम्मान के लिए डीएम को बधाई दी। इस ऐतिहासिक उपलब्धि की वजह से जिलेवासी से लेकर जनप्रतिनिधि और अधिकारी तक प्रफुल्लित है। चनपटिया स्टार्टअप जोन के गाथा की बात करें तो आज इसकी चर्चा प्रदेश के अलावे देश से लेकर कई विदेशों में भी है। स्टार्टअप जोन की विशेषता देख और सुनकर इसका अनुश्रवण करने के लिए देश के विभिन्न राज्यों से प्रतिनिधि आ रहे है। मौके पर अधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहे।
----
चनपटिया बाजार समिति का वीरान परिसर को किया गुलजार करीब 20 एकड़ में फैले चनपटिया बाजार समिति का वीरान परिसर भी गुलजार है। इसमें बने गोदाम चोर उच्चकों का अड्डा हुआ करता था, जिसे डीएम के प्रयास से न सिर्फ रौनक मिली। बल्कि राजस्व के रूप में भी अच्छी खासी राशि मिल रही है। 30 दिसंबर 2020 को बियाडा ने इसे रेंट पर दिया और इसकी कागजी प्रक्रिया पूरी की गई थी। फिलहाल यहां 57 उद्यमियों ने करीब 400 से अधिक आधुनिक मशीनों से बनारसी साड़ी, कश्मीरी शॉल समेत 25 से अधिक ब्रांडेड किस्म के टेक्सटाइल , सैनेटरी पैड, फुटवेयर्स, स्टील के बर्तन आदि का निर्माण हो रहा है।
--
कोरोना के कारण लौटे थे 80 हजार मजदूर
बता दें कि कोरोना संक्रमण काल और लॉकडाउन के दौरान 2020 में विभिन्न राज्यों से करीब 80 हजार से ज्यादा कामगारों की वापसी जिले में हुई थी। 14 दिनों के क्वारंटाइन सेंटर में इनकी हुनर की पहचान कराई गई। डीएम ने आपदा को अवसर में बदलने के उद्देश्य से चनपटिया स्टार्टअप जोन की नींव रखी। अभी 140 से अधिक लोग स्टार्टअप जोन में उद्योग लगाने के लिए आवेदन किए हैं और आवंटन की प्रतीक्षा में है। जिले का मान बढ़ाने के लिए उप मुख्यमंत्री ने दी डीएम को बधाई बेतिया, संसू : उप मुख्यमंत्री रेणु देवी ने लोक सेवा दिवस पर लोक प्रशासन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए पश्चिम चंपारण के डीएम कुंदन कुमार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों सम्मानित होने पर बधाई दी है।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यह बिहार के लिए गर्व की बात है कि पश्चिम चंपारण जिले में जिला पदाधिकारी कुंदन कुमार को नवाचार के क्षेत्र में बेहतर प्रयास के लिए पुरस्कार मिला है। स्टार्टअप जोन चनपटिया नवाचार का पूरे राज्य के लिए एक उदाहरण बन गया है। कोरोना विपदा में मजदूरों को नवप्रवर्तन योजना का लाभ देकर डीएम ने पश्चिम चंपारण जिले का मान बढ़ाया है।

अन्य समाचार