जिले में 42 हजार टन गेहूं खरीद का लक्ष्य, भंडारण की किल्लत नहीं

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ: रबी की मुख्य फसल गेहूं की कटनी जिले में लगभग समाप्त होने को है। 42 हजार टन खरीदारी का लक्ष्य है। यहां भंडारण के लिए गोदाम की कमी नहीं है। इसके लिए चार गोदाम रिजर्व रखा गया है। चारों की क्षमता लगभग 14,200 मीट्रिक टन है। इसमें से सिलाव में स्थित गोदाम की भंडारण क्षमता 5500 मीट्रिक टन, राजगीर व अस्थावां गोदाम की भंडारण क्षमता 1100-1100 मीट्रिक टन तथा चंडी अवस्थित गोदाम की भंडारण क्षमता 6500 मीट्रिक टन है। वहीं एसएफसी के दस गोदाम का भी गेहूं भंडारण करने में इस्तेमाल किया जाएगा।


गेहूं की खरीद भी सहकारिता विभाग पैक्स व व्यापार मंडल के माध्यम से 20 अप्रैल से शुरू करा दिया है। अब तक गेहूं की खरीद मात्र 50 क्विटल सिलाव में हो सका है। जिला सहकारिता पदाधिकारी सत्येंद्र प्रसाद सिंह की मानें तो गेहूं की खरीद अन्य पैक्स व व्यापार मंडल किए होंगे। उसकी रिपोर्ट रात्रि तक मुख्यालय को प्राप्त हो जाएगी। उन्होंने बताया कि 31 मई तक पैक्स व व्यापार मंडल के माध्यम से गेहूं की खरीद करने का समय-सीमा निर्धारित किया गया है। गेहूं की खरीद जैसे-जैसे पैक्स व व्यापार मंडल करेंगे वैसे-वैसे उस किसान के रजिस्टर्ड बैंक खाते में कीमत ट्रांसफर हो जाएगा।
-------------------------------
जिले की अनुमानित गेहूं की उपज व खरीद का लक्ष्य सहकारिता विभाग को शासन से मिली जानकारी के अनुसार तीन लाख 13 हजार 980 मीट्रिक टन गेहूं की उपज होने की उम्मीद है। उपज अच्छी देख शासन ने पिछली बार से खरीद का लक्ष्य इस वर्ष 14 हजार मीट्रिक टन बढ़ा दिया है। शासन ने जिला को 42 हजार मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य दिया है। गेहूं की खरीद की समय-सीमा 20 अप्रैल से 31 मई तक निर्धारित किया गया है।
----------------------------
किस प्रखंड के कितने पैक्स व व्यापार मंडल करेंगे गेहूं की खरीद गेहूं की खरीद के लिए जो सहकारिता विभाग ने 107 पैक्स व व्यापार मंडल को अधिकृत किया है। उसमें अस्थावां के तीन पैक्स व एक व्यापार मंडल, वेन का चार पैक्स व एक व्यापार मंडल, बिहारशरीफ प्रखंड का सात पैक्स, बिद का तीन पैक्स, चंडी का दो पैक्स व एक व्यापार मंडल तथा एकंगरसराय के 10 पैक्स व एक व्यापार मंडल शामिल हैं। इसी तरह गिरियक का मात्र एक व्यापार मंडल, हरनौत का तीन पैक्स व एक व्यापार मंडल, हिलसा प्रखंड का छह पैक्स व एक व्यापार मंडल, इस्लामपुर प्रखंड के 13 पैक्स एक व्यापार मंडल, करायपरसुराय प्रखंड के दो पैक्स, कतरीसराय के एक पैक्स तथा नगरनौसा प्रखंड के दो पैक्स गेहूं की खरीद करने के लिए अधिकृत किए गए हैं। वहीं नूरसराय प्रखंड के 10 पैक्स व एक व्यापार मंडल, परबलपुर का तीन पैक्स, रहुई प्रखंड के तीन पैक्स व एक व्यापार मंडल, राजगीर प्रखंड का पांच पैक्स, सरमेरा प्रखंड के छह पैक्स व एक व्यापार मंडल, सिलाव का आठ पैक्स व एक व्यापार मंडल तथा थरथरी प्रखंड के चार पैक्स इस वर्ष गेहूं की खरीद करने के अधिकृत किए गए हैं।
----------------------------------------
गेहूं खरीद के 48 घंटे के अंदर किसानों के खातों में जाएगी राशि
गेहूं की बिक्री करने वाले रैयत वाले रजिस्टर्ड प्रत्येक किसान से 150 क्विटल गेहूं की खरीद पैक्स व व्यापार मंडल करेगा। वहीं गैर रैयत वाले किसान से अधिकतम 50 क्विटल ही गेहूं की खरीद पैक्स व व्यापार मंडल करेगा। गेहूं की खरीद करने के 48 घंटे के अंदर किसान के रजिस्टर्ड बैंक खाते में राशि ट्रांसफर हो जाएगा।
---------------------------
बैंक 870 क्विटल गेहूं क्रय करने के लिए कर रहा सीसी
प्रत्येक पैक्स व व्यापार मंडल को गेहूं की तीन लॉट तक खरीद करने के लिए सीसी गर रहा है। सहकारिता विभाग की माने तो एक लॉट में 290 क्विटल का होता है। इस तरह बैंक पैक्स व व्यापार मंडल को 870 क्विटल गेहूं क्रय करने के लिए सीसी कर रहा है। इसलिए पैक्स व व्यापार मंडल के सामने गेहूं की भुगतान करने की समस्या आड़े नहीं आएगी।

अन्य समाचार