मुंगेर की हवा में जहर, हो जाएं सावधान

जागरण संवाददाता, मुंगेर : यदि आप मुंगेर शहर में है तो सावधान हो जाएं, नहीं तो आप श्वास संबधी गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। मुंगेर की हवा में इन दिनों जहर फैली हुई है। यहां का वायु प्रदूषण लेवल दूषित है। सूबे के पांच बड़े शहरों के एक्यूआइ (एयर क्वालिटी इंडैक्स) के अनुसार मुंगेर में वायु प्रदूषण का लेवल 350 है। इस गणना के अनुसार मुंगेर सूबे का दूसरा वायु प्रदूषित शहर है। वैसे भी प्रचंड ताप के बीच बढ़ते वायु प्रदूषण से मुंगेर के लोग परेशान है। हर तरफ उड़ते धूल-कण के बीच लोगों की जिदगी इन दिनों बेहाल हो रही है। इसलिए लोगों को ऐतिहात बरतने की जरूरत है। लोगों को मास्क लगाकर चलना चाहिए। खासकर बच्चों को इस मामलें में काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। नहीं तो लोगों को सांस संबंधी गंभीर बीमारी हो सकती है।


--------------
इन बीमारियों के हो सकते है शिकार
हवा में मौजूद धूल कण से आपको सांस लेने में दिक्कत, सीने में जकडऩ, आंखों में जलन, नाक में तेज दर्द की समस्या हो सकती है। प्राइमरी के छात्रों में स्कूल पहुंचते ही उल्टी और बेहोश होने के लक्षण मिल रहे हैं। डाक्टर ऐसे बच्चों का विशेष ध्यान रखने के लिए निर्देशित कर रहे हैं। उन्हें मुंह पर मास्क लगाकर ही स्कूल आने के लिए कहा जा रहा है।
--------------
कार्य स्थल पर नहीं हो रहा मानकों का प्रयोग
वायु प्रदूषण को रोकने के लिए कहीं भी मानको का प्रयोग नहीं हो रहा है। बड़े बड़े परियोजना के कार्यस्थल पर काम के दौरान न तो पानी का छिड़काव किया जाता है और ही वहां काम करने वाले लोग मास्क लगाकर काम करते है। ऐसे में मास लेवल पर लोगो के बीमार होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है।
----------------
खुले में जल रहा कूड़ा-कचरा
जगह जगह फैले कूड़े कचरे को भी लोग खुले में जला रहा है। इसे रोकने के लिए नगर प्रशासन की कोई ठोस पहल नहीं होती है। कई जगहों पर तो नगर निगम की ओर से डंप कूड़े कचरे भी खुले में जलाया जता है। इस पर नियंत्रण नहीं किया गया तो शहर के लोग गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते है।

अन्य समाचार