एक चेकडैम से मुंगेर-भागलपुर के 40 गांवों के किसान होंगे खुशहाल

संजीव कुमार, बरियारपुर (मुंगेर): जिले के बरियारपुर प्रखंड के पहले चेकडैम का निर्माण होने से किसानों की समृद्धि के द्वार खुलेंगे। करहरिया दक्षिणी पंचायत के खरिया पिपरा गांव के समीप प्रखंड के पहले चेक डैम का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। पूर्व में किसान बोरिग या नदी के जल से धान तथा गेहूं की सिचाई करते थे। अल्पवृष्टि होने पर किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। कई बार किसानों की लागत के बराबर भी उत्पादन नहीं हो पाता था। चेकडैम निर्माण पर 21 करोड़ 89 लाख 57 हजार रुपये खर्च होंगी। इससे करहरिया दक्षिणी पंचायत के अलावा बरियारपुर-हवेली खड़गपुर प्रखंड की चार पंचायतों व भागलपुर जिले के सुल्तानंगज के कई दर्जन गांवों के किसान लाभान्वित होंगे।


--------------------------
बड़ी आबादी को होगी सुविधा
किसानों की बड़ी आबादी को सिचाई में सहूलियत होगी। खड़िया पीपरा स्थित मनी नदी पर चेक डैम का निर्माण शुरू हो गया है। चेकडैम बनने से पांच हजार हेक्टेयर की भूमि पर सालों भर फसल लहलहाएगी। चेकडैम बनने के बाद यहां के किसान वर्ष में दो फसल लगा सकते हैं। यह चेक डैम किसानों के लिए रामबाण साबित होगा।। दरअसल, क्षेत्र में सिचाई सुविधा नहीं रहने के कारण किसानों को साल में सिर्फ एक फसल पर निर्भर रहना पड़ता है। किसान उपजाऊ जमीन रहने के बाद भी इनकी आर्थिक स्थिति में कोई सुधार नहीं हो रहा है। चौड़ क्षेत्र से कई नदियों के गुजरने के बाद भी खेतों को इसका लाभ नहीं मिल पाता है। किसान बाढ़ के समय गड्ढों में जमे पानी से किसी प्रकार गेहूं और सरसों का एकबार सिचाई कर लेते हैं, लेकिन इसके बाद किसानों को पटवन के लिए काफी परेशानी होती है।
---------------------------------------
पांच दशक से हो रही थी मांग
यहां चेकडैम बनाने की मांग पांच दशक से की जा रही थी। लगभग पांच हजार एकड़ खेती योग्य जमीन को पटवन की सुविधा मिलेगी। करहरिया पश्चिमी करहरिया दक्षिणी,करहरिया पूर्वी पंचायत के हजार से अधिक किसान होंगे लाभान्वित।पांच दशकों से हो रही है मांगकिसान अनिल यादव, अमृत सिंह, अनिल कुमार सिंह, मदन साह, पप्पु यादव, पंकज कुमार अशोक मंडल ने बताया कि खड़िया पिपरा चेक डैम के निर्माण होने से बरियारपुर प्रखंड के करहरिया पूर्वी ,पश्चिमी व दक्षिणी तथा खड़गपुर प्रखंड के बढ़ौना, मंझगायडीह, अग्रहण, सतविघ्घी सहित कई गांवों के किसानों को इसका लाभ मिलेगा। इसमें जमा पानी बेलहरनी नदी होते हुए सुल्तानगंज पहुंचेगी, इससे यहां के प्रखंड के किसानों को भी लाभ मिलेगा।

अन्य समाचार