कैंपस : अब बीएनएमयू में हर माह नियमित रूप से होगी सिडिकेट की बैठक : कुलपति

संवाद सूत्र, सिंहेश्वर(मधेपुरा)। बीएन मंडल विवि में आगामी सात मई को निर्धारित अभिषद (सिडिकेट) की बैठक की तैयारियों को लेकर गुरुवार को समीक्षा बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता कुलपति प्रोफेसर डा. आरकेपी रमण ने की। बैठक में कुलपति ने बताया कि अभिषद की आगामी बैठक में मुख्य रूप से गत अभिषद (सिडिकेट) और आधिषद (सीनेट) की बैठक की कार्यवाही की संपुष्टि व अनुपालन प्रतिवेदन सहित अन्य कार्यसूचियों पर विचार किया जाएगा। अत: इससे संबंधित सभी कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए दो मई तक पूर्ण करने का निदेश दिया गया है।


कुलपति ने बताया कि आगे अभिषद की बैठक हरेक माह नियमित रूप से होगी और उसके निर्णयों का समुचित अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। बैठक में विभिन्न सदस्यों ने बताया कि अभिषद के सभी निर्णयों का अनुपालन किया जा रहा है। अभिषद की बैठक नियमित रूप से आयोजित करने की योजना है। बीएड नामांकन एवं नियुक्ति संबंधी मामले पर गठित समिति की जांच पूरी हो चुकी है। बीएड कालेजों में नियुक्ति के लिए गठित चयन समिति में अधिकारिता क्रम में एसटी/एससी/इबीसी/महिला को स्थान दिए जाने के मामले पर भी प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया है। विभिन्न संबद्ध महाविद्यालयों में दानदाता सदस्यों से संबंधित अधिसूचनाएं जारी की जा रही है। राजकीय शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय, सहरसा के प्रधानाचार्य को शीघ्र शिक्षा संकायाध्यक्ष नियुक्त किया जाएगा। विभिन्न शिक्षकों के संबंधित लंबित मामलों को आगे अवकाश समिति में रखा जाएगा। बैठक में मुख्य रूप से वित्तीय परामर्शी नरेंद्र प्रसाद सिन्हा, डीएसडब्ल्यू डा. पवन कुमार, कुलानुशासक डा. बीएन विवेका, मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष डा. कैलाश प्रसाद यादव, दर्शनशास्त्र विभागाध्यक्ष शोभा कांत कुमार, कुलसचिव डा. मिहिर कुमार ठाकुर, वित्त पदाधिकारी डा. अरूण कुमार झा, विकास पदाधिकारी डा. ललन प्रसाद अद्री, उप कुलसचिव (अकादमिक) डा. सुधांशु शेखर, डा. अशोक कुमार सिंह, डा. नरेश कुमार, डा. गजेंद्र कुमार, डा. भूपेंद्र प्रसाद सिंह, बीपी यादव, कुलपति के निजी सहायक शंभू नारायण यादव, प्रशाखा पदाधिकारी शंभु गुप्ता, विश्वनाथ साह, अभियंता रूद्र नारायण यादव, कमल किशोर यादव, बिमल किशोर विमल, इ. रीतेश प्रकाश, शशांक कुमार आदि उपस्थित थे। बीएनएमयू में लगेगी संस्थापक कुलपति की प्रतिमा, कमेटी गठित
बैठक में यह बताया गया कि विश्वविद्यालय परिसर में संस्थापक कुलपति डा. रमेंद्र कुमार यादव रवि की प्रतिमा लगाने के लिए स्थान चयन करने के लिए समिति का गठन किया गया है। संत लक्ष्मीनाथ गोसाईं चेयर की स्थापना और इनकी रचनाओं को मैथिली व हिदी विषय के स्नातक व स्नातकोत्तर के पाठ्यक्रम में शामिल करने की प्रक्रिया जारी है। डा. अंबेडकर पीठ की स्थापना के संबंध में आवश्यक निर्णय हेतु शीघ्र समिति की बैठक होगी। एनसीसी खाता का संचालन प्रधानाचार्य व एनसीसी पदाधिकारी के संयुक्त हस्ताक्षर से करने के संबंध में पत्र प्रेषित किया जाएगा।

अन्य समाचार