बेतिया नगर निगम में हुए 46 वार्ड, नौतन और बेतिया के कई गांव बने शहर

बेतिया। वार्डों के गठन के साथ ही बेतिया नगर निगम का स्वरूप बदल गया है। नगर निगम 46 वार्डों का हो गया। जबकि इसके पहले बेतिया नगर परिषद 39 वार्ड का था। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने नवगठित वार्ड परिसीमन के प्रारूप के प्रकाशन की स्वीकृति दे दी है। नवगठित नग निगम के प्रारूप का प्रकाशन कर दिया गया है। नगर निगम में बेतिया प्रखंड के सात एवं नौतन प्रखंड के एक पंचायत को मिलाकर छह वार्ड बनाए गए हैं। ऐसे में वार्ड के गठन में पुराने पंचायतों की सीमा में भी बदलाव किया गया है। हालांकि नवगठित वार्ड पर आपत्ति देने का समय 28 अप्रैल से 11 मई तक निर्धारित किया गया है और आपत्तियों का निराकरण 30 अप्रैल से 20 मई तक किया जाएगा।


-----------------------------------
वर्ष 2011 की जनसंख्या के आधार पर किया गया है पुनर्गठन
नगर निगम का वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर गठन किया गया है। इसके मुताबिक 2 लाख 37 हजार 254 लोगों को शामिल किया गया है। जबकि संबंधित वार्ड की मतदाता सूची के प्रकाशन से जुड़े किसी बात पर अब तक निर्णय नहीं लिया गया है। बेतिया अनुमंडल के निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी सह एसडीएम विनोद कुमार ने बताया कि वार्डों में मतदाता सूची का क्या आधार होगा? इस पर राज्य निर्वाचन आयोग से अब तक निर्देश नहीं आया है। हालांकि नई मतदाता सूची को तैयार करने में जनवरी 2022 या मार्च 2022 को आधार बनाए जाने की संभावना बताई जा रही है। परिसीमन के बाद नए वार्डेों की मतदाताओं की संख्या भी काफी बढ़ जाएगी।
---------------------------------
नप के निवर्तमान पार्षदों को इस बार करनी पड़ेगी मशक्कत
बेतिया नगर निगम के गठन के बाद कई वार्ड का स्वरूप बदल गया है। वहां की मतदाताओं की संख्या बढ़ने के साथ-साथ नगर निगम के स्वरूप भी बदल जाएगा। उन्हें नए-नए मतदाताओं से रुबरु होना पड़ सकता है। हालांकि नव गठित नगर निगम के चुनाव से जुड़े आदेश अभी आने में काफी विलंब लग सकता है, लेकिन वार्ड काउंसिलर के पद पर चुनाव लड़ने वाले संभावित प्रत्याशियों को अभी से ही इसकी तैयारी करनी पड़ेगी।
--------------------------------
नगर निगम के गठन से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथि
वार्डो का परिसीमन एवं गठन 13 अप्रैल से 27 अप्रैल 2022 तक
गठित वार्डो का प्रारुप प्रकाशन 28 अप्रैल 2022
आपतियों की प्राप्ति की अवधि 28 अप्रैल से 11 मई 2022 तक
आपतियों का निष्पादन 30 अप्रैल से 20 मई 2022 तक
प्रमंडलीय आयुक्त का अनुमोदन 21 मई से 27 मई 2022 तक
गठित वार्डो का जिला गजट में प्रकाशन 30 मई 2022
राज्य निवार्चन आयोग के गजट में प्रकाशन 2 जून 2022

अन्य समाचार