बीएनएमयू में आज हंगामेदार हो सकती है सिडिकेट की बैठक

संवाद सूत्र, सिंहेश्वर (मधेपुरा): बीएन मंडल विश्वविद्यालय में जारी अधिसूचना के अनुसार सात मई शनिवार को विवि के केंद्रीय पुस्तकालय में सिडिकेट की बैठक होनी है। बैठक को लेकर विवि के गलियारों में चर्चाएं है कि विभिन्न मुद्दों पर सिडिकेट हंगामेदार हो सकती है। हालांकि विवि स्तर पर बैठक की तैयारी लगभग पूरी हो गई है। विश्वविद्यालय प्रशासन बैठक की तैयारी को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। इससे पहले सभी पदाधिकारियों, प्रशाखा, कोषांग को बैठक से संबंधित सभी कार्यो को प्राथमिकता के आधार पर ससमय पूर्ण करने और इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देने का निर्देश दिया गया था।


एकेडमिक मुद्दे को लेकर मुखर होंगे सदस्य: बैठक में कई मुद्दे पर चर्चा होगी इसमें मुख्य रूप से बीएनएमयू के सभी कोर्सो के सत्र को नियमित करने, प्रवेश पढ़ाई परीक्षा और परिणाम को एक पटरी पर लाने के अलावे सेशन नियमितीकरण को लेकर एक ठोस कार्य योजना बनाने पर बात होगी। साथ ही एकेडमिक मुद्दे को लेकर सभी सदस्य सिडिकेट की बैठक में मुखर होंगे। बताया गया कि विगत फरवरी महीने में हुए सीनेट की बैठक में लिए गए विभिन्न निर्णयों पर कोई एक्शन नहीं लिया गया, और एकेडमिक मुद्दे को लेकर बैठक ही बुलाई गई है। गत बैठक की कार्यवाही की सम्पुष्टि एवं अनुपालन प्रतिवेदन सहित अन्य कार्य सूचियों पर विचार किया जाएगा।
सत्र नियमित करने को लेकर विवि प्रशासन पर दवाब बनाएंगे सदस्य:
बैठक में सभी सदस्य एक स्वर में सत्र को नियमित करने की बात को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन पर दबाब बना सकते हैं। बैठक में सत्र नियमितीकरण,नैक मूल्यांकन, ग‌र्ल्स हास्टल न्यूनतम शुल्क पर शुरू करने, अंबेडकर चेयर (पीठ), संगीत, नाट्यशास्त्र, गांधी विचार, पत्रकारिता जैसे नए कोर्स शुरू करने सहित अन्य मुद्दे पर बहस होने की संभावना है। बैठक में छात्र दरबार लगाने, शैक्षणिक मुद्दे को लेकर हर महीने सिडिकेट की बैठक बुलाने, दीक्षांत समारोह आयोजित करने, शोध छात्रों को छात्रवृत्ति देने सहित 19 फरवरी को सीनेट की बैठक में लिए गए निर्णयों को लागू करने की जोरदार चर्चा होगी।
सिडिकेट का घेराव करेंगे विभिन्न छात्र संगठन:
विवि परीक्षा विभाग ने स्नातक पार्ट टू व पार्ट थर्ड का रिजल्ट जारी किया है। इसमें स्टूडेंट्स सिर्फ पास, फेल, पेंडिग, एब्सेंट, प्रोमोटेड ही देख सकते हैं। जबकि अंक पत्र वेबसाइट या यूआईएमएस पोर्टेल पर अब तक अपलोड नहीं किया गया है। अंक पत्र जारी नहीं होने से हजारों स्टूडेंट्स बीएड इंट्रेंस टेस्ट-2022 व बिहार एसएससी की सचिवालय सहायक बहाली के फार्म भरने से वंचित हो रहे हैं। बैठक से पूर्व अगर स्नातक पार्ट थर्ड का अंक पत्र एवं रिजल्ट में हुई गड़बड़ी को अगर सुधारा नहीं गया तो विभिन्न छात्र संगठन सिडिकेट सदस्यों को बैठक में भाग लेने से उनका रास्ता रोक भी सकते हैं। छात्र संगठनों व स्टूडेंट्स में यूआईएमएस पोर्टेल के प्रति भी काफी नाराजगी है। इस वर्ष स्नातक पार्ट वन सेशन 2020-21 के एडमिट कार्ड में भी काफी गड़बड़ी यूआईएमएस द्वारा की गई है।

अन्य समाचार