कड़ी सुरक्षा के बीच आज होगी बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा

संवाद सूत्र, सिंहेश्वर (मधेपुरा)। जिला मुख्यालय स्थित अलग-अलग 15 परीक्षा केंद्रों पर आज 67 वीं बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में करीब आठ हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे। इससे पहले जिला प्रशासन ने रविवार को होने वाली 67 वीं बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी पूर कर ली है। सुरक्षा के ²ष्टिकोण से परीक्षा के लिए शहर के आसपास कालेज व स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाया गया है। वहीं प्रशासन का दावा है कि इन परीक्षा केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच कदाचारमुक्त परीक्षा ली जाएगी। प्रवेश के पहले परीक्षार्थियों की गहन जांच की जाएगी। परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र के अंदर बाहरी लोगों के प्रवेश पर पूर्णत: प्रतिबंध लगा रहेगा। जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा अवधि में परीक्षा कार्य में संलग्न कर्मियों के अतिरिक्त किसी अन्य व्यक्ति का प्रवेश पूर्णत: वर्जित रहेगा। परीक्षा के दौरान परिसर में भीड़ या असामाजिक तत्वों का जमाव नहीं हो इसके लिए स्टैटिक दंडाधिकारी व जोन दंडाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है। परीक्षा प्रारंभ होने के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। साथ ही परीक्षा समाप्ति के पूर्व किसी परीक्षार्थी को परीक्षा भवन छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।


एक पाली में दिन के 12 से दो बजे तक आयोजित होगी परीक्षा
डीईओ वीरेंद्र नारायण ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर गर्मी को देखते हुए पानी समेत अन्य व्यवस्था करने का आदेश दिया गया है। केंद्राधीक्षक इस पर नजर रखेंगे। हर हाल में कम से कम दो वीक्षकों को लगाया गया है। साथ ही बड़े हाल में दो से अधिक वीक्षक रहेंगे। परीक्षार्थी अपने साथ मोबाइल या किसी तरह का कोई भी इलेक्ट्रानिक गैजेट अपने साथ परीक्षा हाल में नहीं ले जाएंगे। परीक्षा एक पाली में दोपहर 12 से दो बजे तक आयोजित की जाएगी। वहीं डीईओ ने बताया कि ²ष्टबाधित अभ्यर्थियों को अतिरिक्त समय दिया जाएगा। इसमें ²ष्टिहीन या कम ²ष्टि वाले अभ्यर्थियों व अस्थि पंजर नि:शक्त अभ्यर्थी, जो लिखने में सक्षम नहीं है या सेरिब्रल पाल्सी विकलांगता से ग्रसित अभ्यर्थी को संबंधित परीक्षा के लिए निर्धारित समय के साथ-साथ प्रतिघंटा 15 मिनट की दर से घंटा के लिए 30 मिनट अतिरिक्त समय प्रदान किया जाएगा। सभी केंद्राधीक्षकों से कहा गया है कि ²ष्टिहीन व अस्थि पंजर नि:शक्त अभ्यर्थियों जिन्हें चलने में कठिनाई हो को परीक्षा केंद्र के भूतल पर बैठने दिया जाए। 15 परीक्षा केंद्र पर आठ हजार परीक्षार्थी देंगे परीक्षा
जिले के 15 परीक्षा केंद्रों पर करीब आठ हजार परीक्षार्थी परीक्षा शामिल होंगे। इसमें टीपी कालेज में 1000, पीएस कालेज में 500, बीएनएमवी कालेज में 600, एसएनपीएम प्लस टू स्कूल में 500, रासबिहारी प्लस टू स्कूल में 500, केशव कन्य प्लस टू स्कूल में 600 होलीक्रास स्कूल चकला चौक में 600, मधेपुरा डिग्री कालेज में 600, मधेपुरा इंटर कालेज में 400, वेद व्यास कालेज में 500, राधेश्याम प्रमोद हाई स्कूल में 500, केवी वीमेंस कालेज में 400 सीएम साइंस इंटर कालेज में 500, सीएम साइंस डिग्री कालेज में 400 आरपीएम डिग्री कालेज में 400 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

अन्य समाचार