जिले में एक्टिव हैं ड्रग पैडलर, कोड वर्ड में चल रहा खेल

जागरण संवाददाता, मुंगेर : मुंगेर के युवा मुख्यधारा से भटक रहे हैं। शराबबंदी के बाद युवाओं में नशा का नया प्रचलन बढ़ा है। हाल के महीनों में युवा नशे की जद में फंस रहे हैं। अब यहां के युवा सिगरेट, शराब व गांजा तक ही सीमित नहीं रहे हैं बल्कि नशे के नशीली दवाएं व ब्राउन शुगर, चरस, स्मैक का सेवन करने लगे हैं। ब्राउन शुगर का पूरा खेल कोड वर्ड (बीएस) में हो रहा है। युवा पीढ़ी में स्पास, ट्राइका,एल्प्रैक्स टेबलेट, कोरेक्स सीरफ के साथ-साथ ब्राउन शुगर सेवन का चलन बढ़ गया है। नशे की दवाएं प्रखंड के मेडिकल स्टोरों में आसानी से उपलब्ध हो रहा है। जिले में ब्राउन शुगर की एक पुड़िया तीन सौ रुपये से छह सौ रुपये तक उपलब्ध हो जा रहे हैं। मनोरोग विशेषज्ञ की मानें तो ब्राउन शुगर एक ऐसा नशा है जिसका सेवन लगातार करने से इसके आदि हो जाते हैं, बाद में इसके सेवन के बगैर नहीं रह सकते हैं। ऐसे में युवा नशे की पदार्थ को पाने के लिए युवा किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार हो जाते हैं।


--------------------------
बदला ट्रेंड, बढ़ गई तस्करी
शराबबंदी के बाद जिले में ब्राउन शुगर की तस्करी बढ़ गई है। मौत के सौदागर युवाओं और नशे के शौकीन को मौत के कुएं में धकेल रहे हैं। मौत की पुड़िया दूसरे राज्यों से मंगाई जा रही है। एक पुड़िया की कीमत 300 से 600 रुपये है। बड़े तस्करों ने इसके लिए राज्य के अधिकतर जिलों में ड्रग पैडलर तैयार किए हैं। वह मोहल्लों में घूम-घूमकर सफेद जहर को बेच रहे हैं।
------------------------
पाकेट में लेकर पहुंचते हैं पैडलर, बीएस शाट नाम
इस अवैध कारोबार से जुड़े लोग अपने पाकेट में ब्राउन शुगर की पुड़िया लेकर घूम-घूम कर बेचते हैं। कुछ अड्डों को भी चिह्नित किया गया है, जहां नशा करने वाले शाम होते ही पहुंच जाते हैं। पुड़िया बेचने वाले वहां पहुंचते हैं और बीएस बोलते ही लोग पैसे देकर पुड़िया ले लेते हैं। शहर के वासुदेवपुर, भगत सिंह चौक, बासंती तालाब, बीचा, लल्लू पोखर सहित कई इलाकों में नशेड़ियों का अड्डा लगता है। ब्राउन शुगर की एक पुड़िया तीन सौ रुपये में बेची जा रही है।
----------------------------
चार माह पहले पकड़े गए थे दो युवा
चार माह पहले भी पूरबसराय ओपी की पुलिस बासंती तलाब के निकट से चार पुड़िया ब्राउन शुगर के साथ दो युवकों को गिरफ्तार किया था। एक ग्राम ब्राउन शुगर इनके पास से बरामद किया हुआ था। पूछताछ के बाद दोनों को जेल भेज दिया गया है।
----------------------------
ईस्ट कालोनी में सक्रिय हैं धंधेबाज
संवाद सूत्र, जमालपुर(मुंगेर) : पुलिस शराब तस्करों पर शिकंजा कसने के लिए लगातार कार्रवाई कर रही है। अब लोग दूसरे नशे की ओर बढ़ रहे हैं। खासकर इसमें युवा वर्ग का बहुत ते•ाी से झुकाव हो रहा है। आसानी से ब्राउन शुगर उपलब्ध होना और बिना किसी डर के धंधेबाज इसमें मुनाफा कमा रहे है। ईस्ट कालोनी थाना क्षेत्र के कब्रगाह सहित आसपास, बड़ी आशिकपूर, मुंगरौरा, नयागांव क्षेत्रों में इन दिनों ब्राउन शुगर के धंधेबाज काफी सक्रिय हैं। कम उम्र के युवाओं को इसमें बहुत तेजी से धकेल रहे हैं। सूत्र बताते हैं कुछ धंधेबाजों को आर्थिक सहयोग कर उनसे ज्यादा पैसे वसूली करने के लिए उन्हें जरूरत के अनुसार पैसा भी दिया जाता है। खगड़िया और मुफस्सिल थाना क्षेत्र से ब्राउन शुगर की आपूर्ति जमालपुर में हो रही है। बिना पुलिस के डर के कारोबारी इस धंधे को परवान चढ़ा रहे है।
-----------------------------
मिनटों में होती है डिलीवरी
थाना क्षेत्र में जैसे-जैसे ब्राउन शुगर की मांग हो रही है वैसे ही आपूर्ति भी बढ़ रही है। सेवन करने वाले को इतनी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है कि एक फोन काल पर 10 से 15 मिनट पुड़िया उपलब्ध करा दिया जाता है। ईस्ट कालोनी थानाध्यक्ष विजय कुमार यादवेंदु ने बताया कि अभी तक इस प्रकार की कोई शिकायत नहीं मिली है। शिकायत मिलने पर शराब की तरह पर ही पुलिस ऐसे सभी प्रतिबंधित नशीले पर्दार्थों पर कार्रवाई करेगी।
------------------
किस तरह बिक रहा ब्राउन शुगर, समझिए
:-एक ग्राम ब्राउन शुगर को आठ हिस्सों में बांटकर कागज की पुड़िया में बेचा जाता है। इसकी कीमत 600 रुपये है।
:-एक ग्राम ब्राउन शुगर को 16 हिस्सों में बांटकर कागज की पुड़िया में बेचा जाता है। इसकी कीमत तीन सौ रुपये है।

अन्य समाचार