रिवर फ्रंट का काम जल्द होगा शुरू, बनेगा सम्राट अशोक भवन : तारकिशोर

जागरण संवाददाता, मुंगेर : योगनगरी के लोग आने वाले दिनों में गंगा की स्वच्छ हवाओं के बीच सुबह-शाम सैर कर सकेंगे। भागदौड़ में व्यस्त जीवन के बीच इन जगहों पर जाकर लोग सुकून के दो पल बीता सकेंगे। नमामि गंगे योजना से शहरी क्षेत्र के 12 गंगा घाटों पर मुंबई के मरीन ड्राइव की तर्ज पर रिवर फ्रंट का निमार्ण होगा। इसके लिए कवायद तेज कर दी गई है। जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होगा। यह जानकारी उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने दी। बुधवार को एक दिवसीय दौरे पर मुंगेर पहुंचे डिप्टी सीएम सह जिला प्रभारी मंत्री ने संग्राहलय कक्ष में बैठक की। डिप्टी सीएम ने केंद्र सरकार की ओर से संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, जल जीवन हरियाली मिशन सहित अन्य योजनाओं के बारे में समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना का ग्रामीण क्षेत्रों में 84 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। चार हजार आवास का निर्माण बचा हुआ है, बचे काम भी तय समय में पूरा कर लिया जाएगा। डिप्टी सीएम ने कहा कि शहरी क्षेत्र में सम्राट अशोक भवन का निर्माण होगा। जमीन के लिए जिलाधिकारी को निर्देश दिया गया है। इससे पूर्व संग्राहलय परिसर में डिप्टी सीएम को गार्ड आफ आनर दिया गया।


------------------
एनओसी मिलते ही जलापूर्ति परियोजना का काम होगा शुरू
डिप्टी सीएम ने कहा कि जमालपुर में जलापूर्ति परियोजना रेलवे से एनओसी नहीं मिलने के कारण लंबित है। उसका भी जल्द उसका समाधान किया जाएगा। राशि भेजने की कार्रवाई के लिए निर्देश जारी कर दिया गया है। जमालपुर शहरी क्षेत्र के दस पीएम आवास योजना के लाभुकों को प्रथम किश्त के रूप में 50-50 हजार की राशि उपलब्ध करा दिया गया है। डिप्टी सीएम ने कहा कि सौ प्रतिशत शहरी क्षेत्र में गृह विहीन लोगों को आवास उपलब्ध कराएं। इसके तहत बहुमंजिला इमारत बनाकर उसमें उन्हें शिफ्ट कराएं, इसके लिए डीएम को निर्देश दिया गया है। साथी जमीन उपलब्ध कराने को कहा गया है। उम्मीद है कि पांच एकड़ जमीन उपलब्ध हो जाएगा। इसके अलावा मुंगेर में गंगा रिवर फ्रंट एवं मोक्ष धाम का कार्य कराया जाएगा। आने वाले दिनों में मुंगेर क्षेत्र में बेहतर कार्य दिखाई देगा। डिप्टी सीएम ने नमामि गंगा योजना के तहत चल रहे कार्याें को देखा। नमामि गंगे के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। डिप्टी सीएम, पंचायती राज मंत्री, विधायकों ने पौधारोपण भी किया। बैठक के बाद डिप्टी सीएम ने छोटी मिर्जापुर में हरि बजाज बाइक शोरूम का शुभारंभ किया। संचालक हरि प्रसाद ने डिप्टी सीएम, मंत्री, विधायक और अधिकारियों का स्वागत किया। इस दौरान भाजपा के जिलाध्यक्ष राजेश जैन सहित कई भाजपा के पदाधिकारी थे। --------------
समीक्षा बैठक में ये थे मौजूद
समीक्षा बैठक में डिप्टी सीएम के अलावा पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी, विधायक प्रणव कुमार, तारापुर विधायक राजीव कुमार सिंह, जमालपुर विधायक डा. अजय कुमार सिंह, डीआइजी संजय कुमार, डीएम नवीन कुमार, एसपी जग्गुनाथ रेड्डी जलारेड्डी, डीडीसी, एसडीओ सहित सभी विभागों के पदाधिकारी थे।

अन्य समाचार