आवास का निर्माण नहीं कराने वाले 61 लाभुकों पर नीलामवाद दायर

संवाद सूत्र, मधेपरा: प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि लेकर आवास का निर्माण पूर्ण नहीं करने वाले सदर प्रखंड क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों के 61 लाभुकों के खिलाफ नीलामवाद पत्र दायर कर राशि वसूली की कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

सदर प्रखंड विकास पदाधिकारी कलावती कुमारी ने बताया कि वर्ष 2020-2021 में जिन लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना की तीनों किस्त की राशि का भुगतान किया गया था। उन लाभार्थी की जांच की गई जांच के क्रम में मठाई पंचायत के 14 लाभुक, भेलवा पंचायत के 18 लाभुक और सुखासन पंचायत के 29 लाभुक ऐसे मिले जिन्होंने आवास निर्माण कार्य अबतक पूर्ण नहीं किया है। उन सभी लाभार्थी के खिलाफ नीलाम पत्र वाद दायर किया गया है।

उन्होंने बताया कि नीलाम पत्र वाद दायर करने के बाद भी लाभुकों द्वारा आवास निर्माण कार्य पूर्ण नहीं किया गया तो वैसे लाभुकों के खिलाफ केस दर्ज कर उन सभी से राशि वसूली की जाएगी। बीडीओ ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रथम किस्त की राशि प्राप्त करने वाले लाभुकों को शुरुआत में कुर्सी तक का निर्माण कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। प्रथम किस्त की राशि खर्च होने के बाद ही द्वितीय किस्त की राशि का भुगतान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि द्वितीय किस्त की राशि प्राप्त करने वाले लाभुक को छत की ढलाई और रंगाई का कार्य पूर्ण करना होगा। जांचोपरांत ही तृतीय किस्त की राशि का भुगतान किया जाएगा। बीडीओ ने कहा कि वर्ष 2022 में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सदर प्रखंड के मुरहो पंचायत के वार्ड नंबर दो के पांच लाभुकों को प्रथम किस्त की राशि का भुगतान किया गया है। राशि प्राप्त करने वाले लाभुकों द्वारा आवास का निर्माण कार्य शुरू कर कुर्सी तक का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है, जो जांच के दौरान पाया गया। वैसे लाभार्थियों को द्वितीय किस्त की राशि का भुगतान करने का निर्देश दे दिया गया है।

अन्य समाचार