बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिए टेक्नीशियन का रोल अहम : सीडीओ

-जिले में नवनियुक्त लैब टेक्नीशियन को दिया गया प्रशिक्षण - जांच के लिए करनी होगी रोगियों को भागदौड़ जागरण संवाददाता, अररिया :

बेहर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए टेक्नीशियन का रोल अहम है। किसी भी बीमारी की सही जानकारी के लिए जांच जरूरी है। टेक्नीशियन की थोड़ी सी गलती रोगियों के लिए परेशानी का सवब बन सकता है। यह बातें सीडीओ डा. वाइपी सिंह ने गुरुवार को सदर अस्पताल में प्रशिक्षण के दौरान कही। उन्होंने अस्पतालों में कार्यरत टेक्नीशियन को कई टिप्स बताया।
समस्या हुई दूर : सीडीइओ ने कहा कि जिले के प्रखंडों के अस्पतालों में लेब टेक्नीशियन की बहुत ही कमी थी, लेकिन अब सभी प्रखंडों में लैब टेक्नीशियन बहाल हो गया है। इससे लैब टेक्नीशियन की कमी दूर हुई है। पीएचसी स्तर पर आम लोगों को जांच सुविधा उपलब्ध हो गई है। अब टीबी उन्मूलन कार्यक्रम कोमजबूती मिलेगी। कहा कि टीबी रोगियों के समुचित इलाज के लिए हेल्थ वेलनेस सेंटर सहित अन्य चिकित्सा संस्थानों में सीएचओ बहाल हुए हैं।

मिलेंगे बेहतर परिणाम :
जिला टीबी व एड्स समन्वयक दामोदर प्रसाद ने कहा कि वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित है। इस उद्देश्य से हर स्तर परकोशिशें की जा रही हैं। प्रारंभिक जांच में टीबी के मामलों की सटीक पहचान के लिए सभी पीएचसी में ट्रूनेट मशीन उपलब्ध करायी गयी है। नवनियुक्त एलटी को ट्रूनेट मशीन के सफल संचालन के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अब जांच के लिए रोगियों को शहरों की तरफ रुख नहीं करना होगा, अपने प्रखंड में आसानी से जांच करा लेंगे। मशीन लगने से अब बेहतर परिणाम भी सामने आएंगे। मौके पर एलटी सुब्रत कुमार, रविशंकर कुमार शर्मा, चंद्रमौली वत्स, तेज नारायण वत्स, उत्तम कुमार, बाबर हुसैन, मुस्ताक आलम, नौशाद आलम, नीतेश कुमार आदि शामिल थे।

अन्य समाचार