मतदाताओं को बताना होगा मतदान नहीं करने का कारण

- पिछले विधानसभा चुनाव में मतदान नहीं करने वाले मतदाताओं को बताना होगा कारण

- मतदाताओं के बताए गए कारणों के आधार पर निर्वाचन आयोग करेगा नीतियों में बदलाव
संवाद सहयोगी, जमुई : निर्वाचन आयोग मतदान प्रक्रिया को अधिक से अधिक पारदर्शी बनाने को लेकर नीतियों में कई महत्वपूर्ण बदलाव किया जा रहा है। मतदान के प्रति आम लोगों की उदासीनता एवं मतदान नहीं करने के कारणों को लेकर निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों में विशेष सर्वे किया जाएगा ताकि मतदान नहीं करने के पीछे प्रमुख कारणों का पता लगाया जा सके।

पिछले विधानसभा चुनाव में जिन मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया या उदासीन रहे निर्वाचन आयोग द्वारा उन मतदाताओं से कारण जाने की दिशा में विशेष पहल की जा रही है ताकि आगामी चुनाव में मतदाताओं द्वारा मिले फीडबैक के आधार पर मतदान प्रक्रिया की नीतियों में आवश्यक बदलाव किया जा सके। इस संबंध में बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के संयुक्त सचिव सह संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी को पत्र जारी कर आवश्यक क्रियान्वयन का निर्देश दिया है। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार जिले में पदस्थापित अवर निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा विधानसभा वार किसी एक मतदान केंद्र का चयन कर उससे संबद्ध मतदाताओं का सर्वे किया जाएगा साथ ही मतदान की प्रक्रिया में उदासीनता दिखाते हुए मतदान नहीं करने की प्रमुख कारणों का पता लगाया जाएगा।
--
हर विधानसभा क्षेत्र से एक मतदान केंद्र का होगा चयन
निर्वाचन आयोग के निर्देशन में जिले के 4 विधानसभा क्षेत्रों जमुई, झाझा, सिकंदरा एवं चकाई के एक-एक मतदान केंद्रों का चयन कर सर्वे का कार्य किया जाएगा। अवर निर्वाचन पदाधिकारी मेनका कुमारी के निर्देशन में सर्वे के दौरान चयनित मतदान केंद्रों के मतदाताओं से मतदान नहीं करने से संबंधित कई महत्वपूर्ण पहलुओं को दर्ज किया जाएगा एवं इन कारणों को निर्वाचन आयोग के वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में 25 मई से सर्वे का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है इसके लिए जिले के 4 विधानसभा क्षेत्रों से निर्वाचन आयोग द्वारा सर्वे का कार्य 30 मई तक पूरा करने का निर्देश दिया गया है।
--
इस तरह से किया जाएगा सर्वे
चयनित मतदान केंद्रों पर मतदाताओं से मतदान प्रक्रिया से संबंधित दो तरह से सर्वे किया जाएगा एवं इसकी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। निर्वाचन आयोग द्वारा इसके लिए एक विशेष तौर पर प्रश्नावली तैयार की गई है जिसके तहत सर्वे की जानी है। सर्वे के दौरान सर्वप्रथम मतदाताओं से यह जानकारी ली जाएगी कि पिछले विधानसभा चुनाव में आपने अपने मताधिकार का प्रयोग किया या नहीं। जवाब नहीं आने पर मतदान नहीं करने के महत्वपूर्ण कारणों को दर्ज किया जाएगा एवं निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।
--
कोट
पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान जिन मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया उन मतदाताओं से कारण जानने को लेकर सर्वे किया जा रहा है। इस सर्वे का आधार पर आगामी चुनाव में निर्वाचन आयोग द्वारा नीतियों में बदलाव किया जा सकेगा।
गुलाब लकड़ा, उप निर्वाचन पदाधिकारी, जमुई

अन्य समाचार